A
Hindi News झारखण्ड झारखंड चुनाव के लिए NDA में सीट शेयरिंग पर बातचीत 'फाइनल', हिमंत बिस्वा बोले- पहली लिस्ट होगी जारी

झारखंड चुनाव के लिए NDA में सीट शेयरिंग पर बातचीत 'फाइनल', हिमंत बिस्वा बोले- पहली लिस्ट होगी जारी

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए NDA के सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे की व्यवस्था लगभग फाइनल है। झारखंड बीजेपी के चुनाव सह-प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि जेडीयू दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा - India TV Hindi Image Source : PTI असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा

झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किसी भी वक्त हो सकता है। इस बीच, झारखंड बीजेपी के चुनाव सह-प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे की व्यवस्था लगभग फाइनल है। उन्होंने कहा कि चुनाव की घोषणा के 48 घंटे के भीतर उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी।

चुनाव आयोग की घोषणा का इंतजार

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के सह-प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा पार्टी की चुनाव समिति की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा, "एनडीए के सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारा लगभग तय हो चुका है। जैसे ही निर्वाचन आयोग आदर्श आचार संहिता घोषित करेगा, हम 24 से 48 घंटे में अपनी पहली सूची जारी कर देंगे। हमें निर्वाचन आयोग की घोषणा का इंतजार है।" हिमंत ने कहा कि सीट बंटवारे पर बनी सहमति के अनुसार सुदेश महतो के नेतृत्व वाली आजसू पार्टी 9-11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

JDU दो सीटों पर लड़ेगी चुनाव

असम के सीएम ने आगे कहा, "आजसू पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत लगभग फाइनल है। एक सीट को लेकर कुछ दिक्कत है। हम मंगलवार तक उसका समाधान कर लेंगे।" उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) दो विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी, वहीं लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान के विदेश से लौटने के बाद बुधवार या गुरुवार को होगी।

इस साल झारखंड में चुनाव

बीजेपी नेता ने कहा कि 5 या 6 सीट को छोड़कर लगभग सभी सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि बचे हुए नामों पर भी फैसला जल्द ले लिया जाएगा। हिमंत बिस्वा ने कहा कि चुनाव समिति कल एक बार फिर बैठक करेगी, जिसके बाद पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक होगी। बता दें कि झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव इस साल संपन्न होने हैं। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 05 जनवरी, 2025 को समाप्त होगा। (भाषा इनपुट) 

ये भी पढ़ें- 

कृष्ण लाल पंवार ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा, अब हरियाणा से सियासी सफर की शुरुआत करेंगे

दशहरे की रात प्रेमिका से मिलने गया प्रेमी और हो गया कत्ल, रेलवे ट्रैक पर मिली लाश