A
Hindi News झारखण्ड देश की एक मंडल में एक शाखा खोलने पर विचार कर रही RSS, बैठक में होगा फैसला

देश की एक मंडल में एक शाखा खोलने पर विचार कर रही RSS, बैठक में होगा फैसला

RSS का आज से रांची में एक बैठक शुरू हो गई है। ये बैठक तीन दिनों तक चलेगी। अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की तीन दिवसीय बैठक में 46 प्रांतों के प्रांत प्रचारक शामिल हुए हैं।

सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले- India TV Hindi Image Source : SCREENGRAB सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक आज झारखंड के रांची में शुरू हुई, जो 14 जुलाई तक चलेगी। बैठक में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले  के साथ सभी सह सरकार्यवाह, सभी प्रति के प्रांत प्रचारक तथा सह प्रांत प्रचारक एवं क्षेत्र प्रचारक और सह क्षेत्र प्रचारक एवं सभी कार्य विभाग की अखिल भारतीय अधिकारी तथा संघ प्रेरित विविध संगठनों के अखिल भारतीय संगठन मंत्री भी उपस्थित रहे।

46 प्रांतों के प्रांत प्रचारक मौजूद

अखिल अखिल भारतीय प्रांत प्रचारक बैठक में पूरे देश भर से संघ की दृष्टि से 46 प्रांतों के प्रांत प्रचारक मौजूद है। यह बैठक रांची के सरला बिरला विश्वविद्यालय में आयोजित की गई। बैठक में संघ के विभिन्न कार्य योजना पर चर्चा और समीक्षा की जाएगी, इस बैठक में हाल ही में संपन्न हुए प्रशिक्षण वर्ग एवं विभिन्न विषयों और उनके क्रियान्वयन सहित  सभी कार्य विभाग के कार्यों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही सर संघचालक मोहन भागवत के देशभर में प्रवास के विषय पर भी चर्चा की जाएगी। बता दें कि आरएसएस की नजर देश भर के सभी मंडलों तक कम से कम 1 संघ की शाखा 1 वर्ष में खोले जाने का है।

होगी कई योजनाओं को चर्चा

 मिली जानकारी के अनुसार. RSS अपने शाखा विस्तार के संबंध में भी योजनाओं को विस्तृत चर्चा करेगा, संघ का लक्ष्य है कि शताब्दी वर्ष में देशभर में RSS के सभी मंडल स्तर तक कम से कम एक शाखा हो। साथ ही बैठक में देश के हर नगरों में, बस्ती तक संघ के सेवा कार्य, विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर पहुंचने की कोशिश की जाए, इस पर एक योजना बनाई जाएगी। आरएसएस शारीरिक विभाग द्वारा इस वर्ष कई नए खेलों का निर्माण किया गया है, जिन्हें शाखा स्तर तक पहुंचाया जाए।

समाज तक पहुंचने की योजना

तीन दिवस की बैठक में समाज की सज्जन शक्ति को अपने साथ जोड़कर समाज परिवर्तन के लिए कैसे मिलकर काम करें, इसका भी विचार इस बैठक में किया जाएगा। साथ ही सामाजिक जीवन के कई और विषयों पर भी चर्चा होगी। 2025-26 शताब्दी वर्ष के अंतर्गत सामाजिक परिवर्तन के पांच उपक्रम को शाखा स्तर और समाज तक पहुंचाने की योजना इस बैठक में बनाई जाएगी।

ये भी पढ़ें:

मुंबई में भारी बारिश से बढ़ी ट्रैफिक की समस्या, कई रूट बदले; हाई टाइड का भी अलर्ट
महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव से पहले कांग्रेस की अहम बैठक, पार्टी के तीन विधायक रहे नदारद