A
Hindi News झारखण्ड हजारीबाग में बड़ी दुर्घटना, स्टील प्लांट में ब्लास्ट के बाद कई मजदूर बुरी तरह झुलसे

हजारीबाग में बड़ी दुर्घटना, स्टील प्लांट में ब्लास्ट के बाद कई मजदूर बुरी तरह झुलसे

झारखंड के हजारीबाग जिले में एक स्टील प्लांट में हुए भीषण ब्लास्ट में कई मजदूर झुलस गए हैं जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।

Jharkhand Steel Plant, Jharkhand Steel Plant Hazaribagh- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL हजारीबाग प्लांट में विस्फोट के बाद कई मजदूर बुरी तरह झुलसे।

रांची: झारखंड के हजारीबाग से एक दिल दहलाने वाली खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिले के बरही इलाके में स्थित पवनपुत्र स्टील एंड एलॉय प्लांट में ब्लास्ट से 7 मजदूर बुरी तरह झुलस गए हैं। इस स्टील प्लांट को मात्र 2 साल पहले ही यहां बनाया गया था। बताया जा रहा है कि ब्लास्ट इतना जबरदस्त था कि मजदूर इसकी चपेट में आने से खुद को बचा नहीं पाए। गंभीर रूप से जख्मी 4 मजदूरों को इलाज के लिए हजारीबाग में स्थित आरोग्यम हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया है।

4 मजदूरों की हालत बेहद गंभीर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पवनपुत्र स्टील एंड एलॉय प्लांट की चिमनी में दोपहर 12 बजे के आसपास धमाका हुआ। धमाका इतना जोरदार था कि वहां काम कर रहे मजदूर हवा में दूर तक उछल गए। घायल हुए मजदूरों में से जिन 4 को इलाज के लिए हजारीबाग लाया गया है, वे 80 से 90 फीसदी तक झुलस गए हैं। इलाज कर रहे डॉक्टों का कहना है कि इन मजदूरों की हालत बेहद गंभीर है। वहीं, इस घटना में घायल हुए 3 अन्य मजदूरों के बारे में फिलहाल किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई है। 

ब्लास्ट से फैक्ट्री को भी काफी नुकसान

बता दें कि बरही में झारखंड इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (JIADA) की ओर से इंडस्ट्रियल कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है। इसके तहत यहां पर विभिन्न उद्योग लगने शुरू हुए हैं। जिस पवनपुत्र स्टील एंड एलॉय कंपनी के प्लांट में विस्फोट हुआ है, वह करीब 2 साल पहले ही यहां स्थापित हुआ है। ब्लास्ट की वजह से फैक्ट्री को भी काफी नुकसान पहुंचा है। ब्लास्ट कैसे हुआ, इसके बारे में फिलहाल प्लांट की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी जा रही है।

घटनास्थल पर पहुंचे सूबे के स्वास्थ्य मंत्री

प्लांट में ब्लास्ट की घटना के पारे में सूचना मिलने के बाद पुलिस-प्रशासन के अफसर भी मौके पर पहुंचे हुए हैं। झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और बरही के कांग्रेस विधायक उमाशंकर अकेला भी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।