A
Hindi News झारखण्ड झारखंड: माओवादियों के मंसूबे नाकाम, सुरक्षाबलों ने भारी मात्रा में IED विस्फोटक किया बरामद

झारखंड: माओवादियों के मंसूबे नाकाम, सुरक्षाबलों ने भारी मात्रा में IED विस्फोटक किया बरामद

झारखंड के चाईबासा के टोंटो थाना क्षेत्र से सुरक्षाबलों ने पांच किलो आईईडी विस्फोटक बरामद किया है। सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए माओवादी इस तरह के विस्फोटक को जंगल में लगाते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

झारखंड के चाईबासा में पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने टोंटो थाना क्षेत्र से पांच किलो आईईडी विस्फोटक बरामद किया है। सुरक्षाबलों ने माओवादियों के मंसूबे पर पानी फेर दिया है। सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए माओवादी इस तरह के विस्फोटक को जंगल में लगाते हैं। सुरक्षाकर्मी कई महीनों से विस्फोटकों को जंगल में ढूंढने का सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं। इसी अभियान के तहत रविवार को टोंटो थाना क्षेत्र के तुम्बाहाका और प्रधान घाट के आस-पास जंगल पहाड़ी क्षेत्रों में जांच की गई।

विस्फोटक बिछा जवानों को शिकार बनाते हैं

इसी दौरान सुरक्षाबलों को भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ बरामद हुआ। सुरक्षा के दृष्टिकोण से आईईडी विस्फोटक को उसी स्थान पर बम निरोधक दस्ता की सहायता से नष्ट कर दिया गया। माओवादी सुरक्षाबलों पर हमला करने के लिए जंगल और पहाड़ी क्षेत्र में छुपे रहते हैं। वो जंगल में विस्फोटक बिछाकर जवानों को शिकार बनाते हैं, ताकि एक साथ कई सुरक्षाकर्मियों को मौत के घाट उतारा जा सके, लेकिन देश के जवान माओवादियों के इस मंसूबे को लगातार असफल कर रहे हैं।

नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान जारी

बता दें कि विस्फोटकों को नष्ट करने के लिए सुरक्षा बलों की ओर से नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। पिछले साल 10 अक्टूबर 2023 से शुरू सर्च ऑपरेशन के तहत कुईड़ा, छोटा कुईड़ा, मारादिरी, मेरालगड़ा, हाथीबुरू, तिलायबेड़ा बोयपाईससांग, कटंबा, बायहातु, बोरोय, लेमसाडीह के सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ-साथ टोंटो थाना के हुसिपी, राजाबासा, तुम्हाबाका, रेगड़ा, पाटातोरब, गोबुरू, लुईया गांवों के सीमावर्ती इलाकों में विस्फोटक पदार्थ की तलाश की जा रही है। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

दिल्ली में एक और हादसा: INA मार्केट की दुकानों में लगी आग, 5-6 लोग घायल

ओल्ड राजेंद्र नगर हादसे में MCD की बड़ी कार्रवाई, अब तक 13 कोचिंग सेंटर सील; सर्वे जारी