A
Hindi News झारखण्ड झारखंड एटीएस को मिली बड़ी सफलता, सात आतंकी गिरफ्तार, हथियार भी बरामद

झारखंड एटीएस को मिली बड़ी सफलता, सात आतंकी गिरफ्तार, हथियार भी बरामद

एटीएस ने 14 जगहों पर छापे मारकर सात आतंकियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोग आतंकी संगठन अलकायदा इंडियन सब कॉन्टिनेन्ट (एक्यूआईएस) से जुड़े बताए जा रहे हैं।

Terrorist arrested- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतिकात्मक तस्वीर

रांची: झारखंड पुलिस के एटीएस (एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड) को एक बड़ी सफलता मिली है। एटीएस ने हजारीबाग, लोहरदगा सहित कई अन्य जिलों में 14 जगहों पर छापे मारकर सात आतंकियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोग आतंकी संगठन अलकायदा इंडियन सब कॉन्टिनेन्ट (एक्यूआईएस) से जुड़े बताए जा रहे हैं। इनके पास से एक एके-47 सहित कुछ अन्य हथियारों की बरामद किए जाने की सूचना है।

गिरफ्तारी की आधिकारिक पुष्टि नहीं

झारखंड एटीएस ने आधिकारिक तौर पर इन गिरफ्तारियों के बारे में खुलासा नहीं किया है। सूत्रों के अनुसार, गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकियों के पास से कई दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी जब्त किए गए हैं।

अलकायदा इंडियन सब कॉन्टिनेन्ट का विस्तार करने का प्लान

इन दस्तावेजों और उपकरणों की प्रारंभिक जांच से पता चला है कि ये लोग अलकायदा इंडियन सब कॉन्टिनेन्ट का विस्तार कर इससे युवाओं को जोड़ने, उन्हें कट्टरपंथी बनाने, भारत में शरिया कानून स्थापित करने और बांग्लादेश के खिलाफ युद्ध छेड़ने जैसे विषयों पर काम कर रह थे।

पहले भी झारखंड से पकड़े गए हैं आतंकी

एक्यूआईएस अफगानिस्तान, पाकिस्तान, भारत, बर्मा और बांग्लादेश में सक्रिय है। यह पहली बार नहीं है, जब झारखंड में आतंकी संगठनों से जुड़े लोग पकड़े गए हैं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बीते साल अक्टूबर में आईएसआईएस के तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया था, जिनमें से दो शाहनवाज आलम और रिजवान अशरफ झारखंड के रहने वाले हैं। इनमें से एक शाहनवाज आलम एनआईए का मोस्ट वांटेड था और उस पर तीन लाख रुपए का इनाम घोषित था। वह हजारीबाग शहर के पगमिल-पेलावल का रहने वाला है।

एनआईए और एटीएस की जांच में पहले भी यह बात सामने आई है कि झारखंड के रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, रामगढ़, लोहरदगा, पाकुड़, गढ़वा और गिरिडीह जिले में आतंकियों के स्लीपर सेल सक्रिय हैं।