A
Hindi News झारखण्ड झारखंड चुनाव 2024ः जमशेदपुर ईस्ट में किसका पलड़ा भारी? क्या है चुनावी समीकरण, यहां जानें सब कुछ

झारखंड चुनाव 2024ः जमशेदपुर ईस्ट में किसका पलड़ा भारी? क्या है चुनावी समीकरण, यहां जानें सब कुछ

जमशेदपुर ईस्ट पर इस बार चुनावी मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। संभव है यहां से इस बार कोई नया चेहरा विधायक बने। यह सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है।

 जमशेदपुर ईस्ट विधानसभा चुनाव 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV जमशेदपुर ईस्ट विधानसभा चुनाव 2024

जमशेदपुरः झारखंड में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है। इसी के साथ ही बीजेपी और जेएमएम समेत सभी पार्टियां अपनी-अपनी रणनीतियों को अमली जामा पहनाने में जुट गई हैं। बीजेपी जहां सत्ता में वापसी के लिए हर संभव कोशिश कर रही है वहीं, जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन के लिए सरकार को बचाए रखने की चुनौती है। जमशेदपुर ईस्ट में चुनावी सरगर्मियां जोरों पर हैं। यहां पर 13 नवंबर को मतदान होगा। 

नामांकन की प्रक्रिया शुरू 

जमशेदपुर ईस्ट सीट पर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक जारी रहेगी। सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 28 अक्तूबर को नामांकन की जांच की जाएगी और 30 अक्तूबर तक पर्चा वापस लिया जा सकता है। सामान्य उम्मीदवारों के लिए सिक्योरिटी मनी 10,000 रुपये निर्धारित है, जबकि एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5,000 रुपये जमा करने होंगे। प्रत्येक उम्मीदवार अधिकतम 40 लाख रुपये खर्च कर सकता है।

जमशेदपुर ईस्ट का चुनावी इतिहास

जमशेदपुर ईस्ट सीट पर पिछला चुनाव बड़ा ही दिलचस्प हुआ था। राज्य के तत्कालानी मुख्यमंत्री और बीजेपी उम्मीदवार रघुवर दास को भाजपा के बागी और निर्दलीय उम्मीदवार सरयू राय ने चुनाव हरा दिया था। सरयू को 73945 वोट मिले थे जबकि रघुवर दास को 58112 मत मिले थे। कांग्रेस यहां पर तीसरे स्थान पर थी। मौजूदा समय में सरयू राय यहां से बतौर निर्दलीय विधायक हैं। सरयू अभी हाल में ही जेडीयू में शामिल हो चुके हैं। जमशेदपुर ईस्ट बीजेपी का गढ़ माना जाता है। इस सीट से रघुवर दास पांच बार चुनाव जीत चुके हैं। 

रघुवर दास ने साल 2014 में कांग्रेस के आनंद विहारी दूबे को हराया था। जबकि उन्होंने 2009 में जेएमएम के अभय सिंह को हराया था। वहीं 2005 में कांग्रेस के रामाश्रय प्रसाद को मात दिया था। इस बार रघुवर चुनाव नहीं लड़ेंगे क्योंकि वह राज्यपाल बन चुके हैं। ऐसे में यहां से उनके ही परिवार के किसी को टिकट मिल सकता है।

सरयू राय को छोड़नी पड़ सकती है दावेदारी

झारखंड में जेडीयू बीजेपी के साथ गठबंधन में लड़ रही है। गठबंधन में उसे जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ सीट ही मिली है। अगर सरयू राय जमशेदपुर ईस्ट से अपनी दावेदारी छोड़ते हैं तो वह जमशेदपुर पश्चिम से जेडीयू के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं। जानकारी के अनुसार, उन्होंने जमशेदपुर पश्चिम से नामांकन पत्र भी खरीद लिया है।  

13 नवंबर को यहां पर डाले जाएंगे वोट

कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, हज़ारीबाग़, बहरागोड़ा, जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिमी, ईचागढ़, रांची, हटिया, पांकी, डाल्टनगंज, बिश्रामपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर। एसटी सीटें घाटशिला, पोटका, सरायकेला, चाईबासा, मझगांव, जगनाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, खरसावां, तमाड़, तोरपा, खूंटी, मांडर, सिसई, गुमला, बिशुनपुर, सिमडेगा, कोलेबिरा, लोहरदगा और मनिका हैं। इसके अलावा, अनुसूचित जाति निर्वाचन क्षेत्रों - सिमरिया, चतरा, जुगसलाई, कांके, लातेहार और छतरपुर में भी उसी दिन मतदान होना है।