A
Hindi News झारखण्ड झारखंड में पहले चरण के लिए नामांकन शुरू, जानें क्या है आखिरी डेट, कौन सी सीट किसके लिए आरक्षित

झारखंड में पहले चरण के लिए नामांकन शुरू, जानें क्या है आखिरी डेट, कौन सी सीट किसके लिए आरक्षित

मतदाता सूची के अनुसार, झारखंड में कुल 2. 60 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 1.13 लाख मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक हैं। वहीं, 11.84 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 43 सीट पर 13 नवंबर को मतदान होना है। यहां 81 विधानसभा सीटों पर दो चरण में मतदान होना है। दूसरे चरण की 38 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित होंगे। पहले चरण में 900 से अधिक ऐसे मतदाता हैं, जिनकी उम्र 100 साल से अधिक है। इनमें 533 महिलाएं शामिल हैं। एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया, ‘‘राज्य में 13 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 100 वर्ष से अधिक आयु के कुल 995 मतदाता वोट डालने के पात्र हैं, जिनमें 462 पुरुष और 533 महिला मतदाता शामिल हैं।’’ 

मतदाता सूची के अनुसार, झारखंड में कुल 2. 60 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें से 1.13 लाख मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक हैं। वहीं, 11.84 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। 

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू

झारखंड में पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो चुकी है और 25 अक्टूबर तक जारी रहेगी। दोपहर 11 बजे से 3 बजे के बीच ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार समेत केवल पांच लोग ही निर्वाचन अधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है। 

उम्मीदवारों के लिए निर्देश

सामान्य उम्मीदवारों के लिए जमानत राशि 10,000 रुपये निर्धारित की गई है जबकि अनुसूचित जाति (एससी) / अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवारों को जमानत राशि के तौर पर 5,000 रुपये जमा करने होंगे। प्रत्येक उम्मीदवार चुनाव प्रचार पर अधिकतम 40 लाख रुपये खर्च कर सकता है। आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार अभियान के दौरान तीन बार समाचार पत्रों और टेलीविजन पर अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि की जानकारी देनी होगी। इसी तरह राजनीतिक दलों को भी अपने उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि को सार्वजनिक करना आवश्यक है।  

पहले चरण की सामान्य सीटेंः कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बरकागांव, हजारीबाग, बहरागोड़ा, जमशेदपुर पूर्व, जमशेदपुर पश्चिम, ईचागढ़, रांची, हटिया, पांकी, डालटनगंज, बिश्रामपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर।

पहले चरण में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीटेंः  घाटशिला, पोटका, सरायकेला, चाईबासा, मझगांव, जगनाथपुर, मनोहरपुर, चक्रधरपुर, खरसावां, तमाड़, तोरपा, खूंटी, मांडर, सिसई, गुमला, बिशुनपुर, सिमडेगा, कोलेबीरा, लोहरदगा और मनिका। 

पहले चरण में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटेंः सिमरिया, चतरा, जुगसलाई, कांके, लातेहार और छतरपुर।  (इनपुट- पीटीआई भाषा)