A
Hindi News झारखण्ड झारखंड: भारी बारिश से रांची के निचले इलाकों में भरा पानी, NDRF तैनात, मौसम विभाग ने जारी किया 'येलो अलर्ट'

झारखंड: भारी बारिश से रांची के निचले इलाकों में भरा पानी, NDRF तैनात, मौसम विभाग ने जारी किया 'येलो अलर्ट'

झारखंड भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है वहीं इस बीच मौसम विभाग ने आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। रांची के निचले इलाकों में पानी भर गया है।

Ranchi, rain- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA बारिश से पानी भरा

नई दिल्ली: झारखंड में शुक्रवार सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण राज्य की राजधानी रांची और उसके आसपास के इलाकों में पानी भर गया है। यहां राहत और बचाव कार्य के लिए NDRF की टीमें तैनात की गई हैं। इस बीच मौसम विभाग ने झारखंड के सात जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के बाद राज्य सरकार ने सभी उपायुक्तों को एहतियात बरतने को कहा है।

नदियों का जलस्तर बढ़ा

झारखंड में लगातार हो रही बारिश के कारण हरमू और स्वर्णरेखा नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। रांची के कडरू, हिंदपीरी और दीपाटोली इलाकों में 100 से अधिक घरों में बारिश का पानी घुस गया है। NDRF के एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी के सदर थाना क्षेत्र के न्यू बांधगरी इलाके समेत निचले इलाकों में बचाव अभियान जारी है।

एनडीआरएफ ने 40 लोगों को किया रेस्क्यू 

NDRF के ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया, "डिप्टी कमांडेंट विनय कुमार के नेतृत्व में हमारी टीम ने अब तक रांची के निचले इलाकों से करीब 40 लोगों को बचाया है।" एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण सभी जिले अलर्ट पर हैं, रांची में 90 मिमी बारिश दर्ज की गई। सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि राज्य सरकार ने कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को बंद कर दिया है।

कम दबाव का क्षेत्र बना 

मौसम केंद्र के निदेशक अभिषेक आनंद ने कहा, "गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे झारखंड पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटों में इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और झारखंड और आसपास के इलाकों में दबाव में तब्दील होने की संभावना है।"