A
Hindi News झारखण्ड पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार बने झारखंड के नए राज्यपाल, 12वें गवर्नर के रूप में ली शपथ

पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार बने झारखंड के नए राज्यपाल, 12वें गवर्नर के रूप में ली शपथ

पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने बुधवार को झारखंड के 12वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली। गंगवार (76) को सी.पी.राधाकृष्णन की जगह झारखंड का राज्यपाल बनाया गया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने झारखंड के 12वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली। - India TV Hindi Image Source : FILE पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने झारखंड के 12वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली।

पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार को झारखंड के नए राज्यपाल नियुक्त किया गया। उन्होंने आज यानी बुधवार को झारखंड के 12वें राज्यपाल के रूप में शपथ ले ली। जानकारी दे दें गंगवार (76) को सी.पी.राधाकृष्णन की जगह झारखंड का राज्यपाल बनाया गया है, जबकि राधाकृष्णन को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। झारखंड हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश सुजीत नारायण प्रसाद ने गंगवार को राज्यपाल पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में सीएम हेमंत सोरेन, मुख्य सचिव एल.खियांग्ते, अन्य मंत्री और कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

'हेमंत सोरेन के नेतृत्व में झारखंड प्रगति करेगा'

गंगवार ने झारखंड के राज्यपाल नियुक्ति होने पर प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार का आभार जताया और कहा कि वह आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की धरती पर आकर बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा, "यह राज्य देश में अपनी विशिष्ट पहचान स्थापित करेगा और अपने समृद्ध संसाधनों के साथ विकास के शिखर तक पहुंचेगा। मुझे यकीन है कि हेमंत सोरेन के नेतृत्व में झारखंड प्रगति करेगा।"

8 बार के सांसद रह चुके हैं संतोष कुमार गंगवार 

बता दें कि गंगवार रेली लोकसभा सीट से आठ बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद रहे हैं। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने उन्हें टिकट नहीं दिया था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि उन्हें नई जिम्मेदारी दी जाएगी। 

1984 में शुरू हुआ था सफर 

संतोष कुमार गंगवार का राजनीति का सफर 1984 में शुरू हुआ था। तब वह पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद की पत्नी एवं कांग्रेस उम्मीदवार आबिदा बेगम से हार गए थे। इसके बाद उन्होंने 1989 में फिर से लोकसभा चुनाव लड़ा और पहली बार सांसद बने। वह 1989 से 2019 तक लोकसभा चुनावों में विजयी रहे। हालांकि 2009 में कांग्रेस के प्रवीण सिंह ऐरन से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। 

Input- PTI

ये भी पढ़ें- एक UP पुलिस कांस्टेबल को कितनी सैलरी मिलती है?
क्या बदल जाएगा 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम का पैटर्न? शिक्षा मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट; जानिए पूरी डिटेल
UPSC प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वालों को अब इस राज्य में मिलेंगे एक लाख रुपये, जानिए क्या है एलिजिबिलिटी