A
Hindi News झारखण्ड झारखंड में सीट बंटवारे पर कांग्रेस का आया बयान, बोली- मंगलवार को तस्वीर हो जाएगी साफ

झारखंड में सीट बंटवारे पर कांग्रेस का आया बयान, बोली- मंगलवार को तस्वीर हो जाएगी साफ

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की। बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने कहा कि पहली लिस्ट मंगलवार को जारी हो सकती है।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक- India TV Hindi कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में चुनाव होंगे। चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को जारी होंगे। चुनाव की तैयारियों के बीच एनडीए गठबंधन के मुख्य घटक दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 66 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। वहीं, सत्तारूढ़ 'इंडिया' गठबंधन के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर गतिरोध जारी है। इस बीच, कांग्रेस ने सोमवार रात कहा कि मंगलवार को इसको लेकर पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी कि कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा। 

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की। पार्टी मुख्यालय में आयोजित सीईसी की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल, प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष केशव महतो और झारखंड से जुड़े कुछ अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

कांग्रेस के कोटे की 70 प्रतिशत सीटों पर हुई चर्चा 

बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने कहा, आज की बैठक में झारखंड में कांग्रेस के कोटे की 70 प्रतिशत सीटों पर चर्चा हुई है। जिन सीटों में पुनर्विचार की बात कही गई है, उनके बारे में हम सारी बातें मंगलवार तक शीर्ष नेतृत्व के सामने रख देंगे।" उन्होंने कहा कि मंगलवार दोपहर तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि कौन कितनी सीट पर और कौन-सी सीट पर लड़ेगा। मीर ने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट मंगलवार को जारी हो सकती है।

JMM-कांग्रेस के 70 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान

उन्होंने कहा, "हमें पूरी उम्मीद है कि झारखंड में गठबंधन पिछली बार की अपेक्षा ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करेगा और हम फिर से राज्य में अपनी सरकार बनाएंगे। झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और कांग्रेस ने गत शनिवार को ऐलान किया था कि दोनों दल राज्य की 81 विधानसभा सीट में से 70 पर चुनाव लड़ेंगे और बाकी सीट पर घटक के अन्य सहयोगी लड़ेंगे। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने इस घोषणा पर नाराजगी जताते हुए रविवार को कहा था कि 12 से कम सीट उसे स्वीकार्य नहीं होंगी और अगर अकेले चुनावी मैदान में उतरना पड़ा, तो उस स्थिति में भी वह 'इंडिया' गठबंधन की संभावनाओं को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। (भाषा)

ये भी पढ़ें- 

गौतमबुद्ध नगर में 'नन्हे परिंदे' अभियान, ओबीई परीक्षा में बच्चों के सफल होने पर मनाया गया जश्न

किडनैपिंग की शिकायत दर्ज कराने के लिए नागालैंड DGP की अपील, कहा- पर्दे के पीछे न रहें