A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जल्द खुलने वाला है दुनिया का सबसे ऊंचा चिनाब रेलवे ब्रिज, PM मोदी करेंगे उद्घाटन; ये है खासियत

जल्द खुलने वाला है दुनिया का सबसे ऊंचा चिनाब रेलवे ब्रिज, PM मोदी करेंगे उद्घाटन; ये है खासियत

पीएम मोदी अगले महीने दुनिया का सबसे ऊंचा चिनाब रेलवे ब्रिज का उद्घाटन कर सकते हैं। चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के जरिए रामबन से रियासी तक ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी।

पीएम मोदी करेंगे चिनाब रेलवे ब्रिज का उद्घाटन - India TV Hindi Image Source : PTI पीएम मोदी करेंगे चिनाब रेलवे ब्रिज का उद्घाटन

दुनिया का सबसे ऊंचा सिंगल आर्च ब्रिज, चिनाब ब्रिज जल्द ही खुलने वाला है। रेल मंत्रालय के सूत्रों से ये जानकारी सामने आई है। जम्मू-कश्मीर में बनकर तैयार दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज चिनाब ब्रिज का पीएम मोदी जुलाई में उद्घाटन कर सकते हैं। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) डीसी देशवाल 46 KM लंबे सांगलदान से रियासी खंड का दो दिनों तक निरीक्षण करेंगे। 

सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना में से एक जम्मू-कश्मीर को रेल मार्ग से पूरे देश से जोड़ने के लिए चिनाब ब्रिज महत्पूर्ण है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर जानकारी दी थी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया 'एक्स' पर एक वीडियो पोस्ट किया था। जिस वीडियो में संगलदान और रियासी के बीच उद्घाटन ट्रायल रन दिखाया। चिनाब ब्रिज और संगलदान-रियासी के बीच रेलवे अधिकारीयों द्वारा निरीक्षण 27 और 28 जून को किया जाएगा।

रामबन से रियासी तक ट्रेन सेवा 

सीआरएस निरीक्षण के लिए आवश्यक कार्य समय पर पूरे कर लिए गए हैं। अगले महीने जुलाई में चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के जरिए रामबन से रियासी तक ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी। उधमपुर से श्रीनगर से बारामुला रेल लिंक (USBRL) परियोजना इस साल के अंत तक पूरी हो जाएगी, लेकिन उससे पहले रेल मंत्रालय की ओर से संगलदान और रियासी के बीच रेल परिचालन शुरू कर दी जाएगी। चिनाब ब्रिज पुल की लागत के बारे में बात करें तो पुल का निर्माण 14,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है। इस पुल के उद्घाटन के बाद जम्मू-कश्मीर वासियों के लिए कई समस्याओं का समाधान होने की उम्मीद है।

Image Source : PTIपीएम मोदी करेंगे चिनाब रेलवे ब्रिज का उद्घाटन

कनेक्टिविटी को बढ़ाने का उद्देश्य

इस परियोजना का उद्देश्य कठिन भौगोलिक और मौसम की स्थिति में भी संपर्क प्रदान करके जम्मू-कश्मीर की कनेक्टिविटी को बढ़ाना है। जम्मू-कश्मीर में कनेक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से 35,000 करोड़ रुपये की उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेलवे लिंक (USBRL) परियोजना में पुल शामिल है। रेलवे के सूत्रों से पता चला है कि संगलदान और रियासी के बीच उद्घाटन ट्रेन जुलाई महीने में पीएम मोदी की ओर से हरी झंडी दिखाने की संभावना है। मार्ग रामबन से रियासी तक ट्रेन सेवा चिनाब रेल पुल के माध्यम से प्रदान की जाएगी। अभी वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में ट्रेनें कश्मीर घाटी में बारामुला से संगलदान तक चलती हैं, जबकि ट्रेनें जम्मू में कन्याकुमारी से कटरा तक चलती हैं। 

चिनाब ब्रिज की विशेषताएं- 

ऊंचाई

  • 359 मीटर (1,178 फीट), (एफिल टॉवर से भी अधिक) 

लंबाई

  • लगभग 1,315 मीटर (4,314 फीट)

डिज़ाइन

  • अर्ध-पर्वतारोही आर्क डिजाइन

निर्माण सामग्री 

  • उच्च गुणवत्ता वाले स्टील और कंक्रीट 

स्टील

  • 30,000 मीट्रिक टन 

कुल लागत

  • 14,000 करोड़ 

नदी 

  • चेनाब 

तकनीकी विशेषताएं

  • ब्रिज की संरचना को 266 KM/घंटे की हवा की गति का सामना करने के लिए डिजाइन किया गया है।

(रिपोर्ट- अनामिका गौड़)

ये भी पढ़ें-