A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू के कठुआ में सेना के वाहन पर आतंकी हमला, 5 जवान शहीद, 5 घायल

जम्मू के कठुआ में सेना के वाहन पर आतंकी हमला, 5 जवान शहीद, 5 घायल

जम्मू के कठुआ में सेना के वाहन पर आतंकी हमला हुआ है। हमले के बाद सेना के जवानों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में पांच जवानों की मौत हो गई और पांच घायल हुए हैं।

Kathua Encounter- India TV Hindi कठुआ एनकाउंटर

जम्मू कश्मीर में भारतीय सेना के वाहन पर हुए आतंकी हमले में पांच जवान शहीद हो गए और पांच जवान घायल हुए हैं। घायल हुए जवानों में तीन की हालत गंभीर बनी हुई है। 22 गड़वाल राइफल्स केजवान नियमित पेट्रोलिंग पर थे। दोपहर लगभग 2 बजे के करीब जेंडा नाला के पास बदनोटा में सेना के 2 वाहनों पर अज्ञात आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी और ग्रेनेड भी फेंके। इसके बाद किंडली पोस्ट पर आतंकवादियों और सेना/एसओजी के बीच मुठभेड़ हुई। आतंकियों का गिरोह मौके से भाग निकला। इस हमले में छह सैन्यकर्मी घायल हुए और चार की मौके पर ही मौत हो गई। घायलों को सूबेदार जिला अस्पताल बिलावर में भर्ती कराया गया। यहां नायक विनोद कुमार की मौत हो गई। 

हादसे में जान गंवाने वाले सैनिक

(1) जेसीओ (नायब सूबेदार) अनंत सिंह
(2) हेड कांस्टेबल:- कमल सिंह
(3) राइफलमैन:- अनुज सिंह
(4) राइफलमैन:- असरश सिंह
(5) नायक:- विनोद कुमार

हादसे में घायल सैनिक

(1) हेड कांस्टेबल:- अरविंद सिंह
(2) हेड कांस्टेबल:- सुजान राम
(3) नायक:- सागर सिंह
(4) हेड कांस्टेबल:- गगनदीप सिंह
(5) राइफलमैन:- कार्तिक

भारतीय सेना पर हमला मंदिर के 500 मीटर करीब और जिला मुख्यालय से 120 किलोमीटर दूर हुआ। सूत्रों के मुताबिक 2 से 3 आतंकवादियों ने सेना के वाहन पर हमला किया था। बताया जा रहा है सेना के वाहन पर आतंकियों ने ग्रेनेड के साथ हमला किया था। एक अधिकारी ने बताया कि यह क्षेत्र भारतीय सेना की 9 कोर के अंतर्गत आता है। आतंकियों की फायरिंग के बाद जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। जम्मू के जिन इलाकों को आतंकवाद से मुक्त माना जा रहा था। वहां, लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं। 9 जून को रईसी में श्रद्धालुओं की बस पर हुए हमले में नौ लोगों की मौत हो गई थी और 33 घाल हुए थे। 12 जून को सुरक्षाबलों ने कठुआ के हीरानगर में दो आतंकियों को मार गिराया था। 26 जून को डोडा जिले में तीन आतंकी मारे गए थे।

छह आतंकी हो चुके हैं ढेर

भारतीय सेना की कार्रवाई में दो दिन के अंदर छह आतंकी ढेर हो चुके हैं। इस दौरान दो जवान भी शहीद हुए हैं। भारतीय सेना, जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ सहित संयुक्त बल ने सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों के छिपने का खुफिया ठिकाना भी ढूंढ़ निकाला और उसे नष्ट कर दिया। आंतंकियों ने घर की अलमारी के पीछे एक खुफिया कमरा बना रख था, जहां सेना की तलाश तेज होने पर छिपा जा सकता था। इस कमरे का दरवाजा अलमारी के ड्रॉर से खुलता था।

राजौरी में सेना चौकी पर फायरिंग

आतंकियों ने रविवार सुबह राजौरी जिले के एक गांव में सेना चौकी पर फायरिंग की थी। इस दौरान एक जवान घायल हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने तड़के करीब चार बजे मंजाकोट क्षेत्र के गलुथी गांव में सेना की चौकी पर गोलीबारी की, जिसके बाद जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों और जवानों के बीच करीब आधे घंटे तक गोलीबारी हुई, जिसमें सेना का एक जवान घायल हो गया। वहीं, आतंकवादी निकट के जंगल में भाग गए। इसके बाद सेना ने सर्च ऑपरेशन और तेज कर दिया था।

(कठुआ से राही कपूर की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

जम्मू कश्मीर में भारी बारिश के चलते भूस्खलन का वीडियो आया सामने, देखते ही देखते मेन रोड हो गया पूरी तरह ब्लॉक

Video: अलमारी के पीछे कमरा बनाकर छिपे थे आतंकी, ड्रॉर से खुलता था अंदर जाने का रास्ता