A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर चुनाव: NC और कांग्रेस में हो गया सीटों पर बंटवारा, 5 सीटों पर होगी फ्रेंडली फाइट

जम्मू-कश्मीर चुनाव: NC और कांग्रेस में हो गया सीटों पर बंटवारा, 5 सीटों पर होगी फ्रेंडली फाइट

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में से नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस 32 सीटों पर फाइट करेगी, जबकि पांच सीटों पर फ्रेंडली फाइट होगी।

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच सीट शेयरिंग पर हुआ फैसला- India TV Hindi Image Source : PTI कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच सीट शेयरिंग पर हुआ फैसला

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। कुल 90 विधानसभा सीटों में से नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस 32 सीटों पर फाइट करेगी, जबकि पांच सीटों पर फ्रेंडली फाइट होगी। इसके अलावा दो सीट सहयोगी दल सीपीआईएम और पैंथर्स के लिए छोड़ी गई है। श्रीनगर में सोमवार को फारूक अब्दुल्ला और केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में इसका औपचारिक ऐलान हो गया। 

सीट शेयरिंग पर बोले फारूक अब्दुल्ला 

फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "बहुत खुशी का बात है। हमलोगों ने मुहिम शुरू की थी कि उन ताकतों के खिलाफ लड़ें, जो यहां लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे हैं। 'इंडिया' गठबंधन बना ही इसलिया था कि सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ लड़ें। हमने सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत की है।"

"जम्मू-कश्मीर की आत्मा को बचाना है"

कांग्रेस महासचि ने कहा, "बीजेपी जम्मू-कश्मीर की आत्मा को नष्ट करने की कोशिश कर रही है। हमारे 'इंडिया' गठबंधन का मुख्य उद्देश्य जम्मू-कश्मीर की आत्मा को बचाना है, इसलिए जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस एक साथ आ रहे हैं, जो कि जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ पूरी तरह से मित्रतापूर्ण है, हमने इसके अनुरूप चर्चा की है और हमने एक फार्मूला बनाया है जिसे हमारे नेता अब साझा करेंगे, हम एक साथ लड़ेंगे, हम जम्मू-कश्मीर जीतेंगे। हम जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाएंगे।"

पहले चरण में 24 सीटों पर चुनाव होंगे

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में वोटिंग होनी है। पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और आखिरी चरण में 1 अक्टूबर को वोटिंग होनी है। 4 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। पहले चणर में जम्मू-कश्मीर की 24, दूसरे चरण में 26 और आखिरी चरण में 40 सीटों पर वोटिंग होगी। अगस्त 2019 में धारा 370 को खत्म किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: नाम ऐलान के बाद बीजेपी प्रत्याशियों की आईं प्रतिक्रियाएं, जानिए किसने क्या कहा

जम्मू-कश्मीर चुनाव: NC और कांग्रेस में हो गया सीटों पर बंटवारा, 5 सीटों पर होगी फ्रेंडली फाइट