A
Hindi News जम्मू और कश्मीर Pulwama Election Results Live: पुलवामा सीट से पीडीपी के वाहिद उर रहमान की जीत, नेशनल कॉन्फ्रेंस को मिली हार

Pulwama Election Results Live: पुलवामा सीट से पीडीपी के वाहिद उर रहमान की जीत, नेशनल कॉन्फ्रेंस को मिली हार

Pulwama Assembly Election Result 2024 Live: पुलवामा सीट पर कड़ा है मुकाबला, जानें किसे मिल रही जीत, किसे मिल रही हार?

पुलवामा सीट पर किसे मिलेगी जीत?- India TV Hindi पुलवामा सीट पर किसे मिलेगी जीत?

जम्मू और कश्मीर विधान सभा के 90 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है पुलवामा विधानसभा सीट। पुलवामा अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का भी हिस्सा है। पुलवामा जिला कश्मीर घाटी के मध्य में स्थित है। जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं। तीन चरणों में 90 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आज 8 अक्तूबर को जारी किए जा रहे हैं। इस बार इस सीट पर कड़ा मुकाबला देखने को मिला है।

पुलवामा में किसे मिली जीत

पुलवामा विधानसभा सीट से जम्मू कश्मीर पीडीपी के वाहिद उर रहमान पारा ने चुनाव जीत लिया है। उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के मोहम्मद खलील बंद को 8148 वोटों से हरा दिया है। वाहिद उर रहमान को 24716  तो वहीं, मोहम्मद खलील बंद को 16568 वोट मिले हैं। 

भाजपा का नहीं खुला था खाता

इस सीट पर पहला चुनाव 1962 में हुआ था। अब तक इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी तीनों को ही जीत मिली है। लेकिन इस सीट पर बीजेपी का खाता अब तक नहीं खुला है। 2014 के चुनाव में पीडीपी के मोहम्मद खलील ने इस सीट पर बाजी मारी थी। 2014 जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव में पुलवामा सीट से जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के खलील बैंड ने जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के गुलाम नबी वानी को हराकर इस सीट से जीत हासिल की थी। 

जानें पुलवामा के बारे में

पुलवामा जिले की कुल जनसंख्या 5.60 लाख है। जिले का प्रशासनिक केंद्र पुलवामा में स्थित है, जो श्रीनगर से 31 किलोमीटर दूर है। जिले में 85.65% आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में और 14.35% शहरी क्षेत्रों में रहती है। इस जिले की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र पर निर्भर है और यह जिला चावल उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। चावल उत्पादन के अलावा, पुलवामा जिला दुनिया भर में गुणवत्तापूर्ण केसर उत्पादन के लिए भी प्रसिद्ध है।