A
Hindi News जम्मू और कश्मीर अमरनाथ यात्रा की तैयारियां पूरी, CRPF अधिकारी ने कहा- 'हमारा वादा सुरक्षा से कहीं ज्यादा'

अमरनाथ यात्रा की तैयारियां पूरी, CRPF अधिकारी ने कहा- 'हमारा वादा सुरक्षा से कहीं ज्यादा'

अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है। इसके लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। CRPF अधिकारी ने सुरक्षा के अलावा भी यात्रियों की मदद करने की बात कही है।

Vivek Bahndaral- India TV Hindi Image Source : ANI CRPF DIG विवेक भंडराल

29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जम्मू कश्मीर के ऊधमपुर में CRPF उत्तरी जम्मू के DIG विवेक भंडराल ने कहा कि CRPF इस साल की यात्रा को सफल बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। वह सभी भक्तों को सहज और सुरक्षित महसूस कराना चाहते हैं। सभी बटालियन तैनात कर दी गई हैं। अमरनाथ तीर्थ यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगी।

अमरनाथ श्राइन बोर्ड और जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा के लिए कमर कस ली है। गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हाालात पर बैठक कर चुके हैं। जिसमें अमरनाथ यात्रा को लेकर भी सुरक्षा की स्थिति पर चर्चा हुई थी। इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और सेना प्रमुख भी शामिल थे।

दो रास्तों से होती है अमरनाथ यात्रा

आपको बता दें कि वार्षिक यात्रा दो मार्गों से होती है - अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबा छोटा लेकिन खड़ी चढ़ाई वाला बालटाल मार्ग। इस यात्रा में दूर-दूर से हजारों श्रद्धालु आते हैं जो अमरनाथ गुफा मंदिर के भीतर भगवान शिव की प्राकृतिक रूप से बनी बर्फ के हिमलिंग के दर्शन करने आते हैं।

आतंकी हमलों से परेशान रहा है कश्मीर

कुछ दिन पहले ही आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में एक बस पर हमला कर दिया था। इस आतंकी हमले में 10 लोगों की जान चली गई थी। रियासी के साथ ही आतंकियों ने कठुआ और डोडा जिले के अलग-अलग चार स्थानों पर भी हमले किए थे। कठुआ जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध आतंकवादी भी मारे गए थे। उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया गया था। ऐसे में भक्तों के बीच डर या संशय हो सकता था। हालांकि, प्रशासन ने इसे दूर कर दिया है।