A
Hindi News जम्मू और कश्मीर राजौरी में पीएम आवास योजना के तहत बनाए जा रहे पक्के घर, लाभार्थी बोले- बहुत विकास हो रहा है

राजौरी में पीएम आवास योजना के तहत बनाए जा रहे पक्के घर, लाभार्थी बोले- बहुत विकास हो रहा है

जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का घर बनाए जा रहे हैं। इस योजना के लाभार्थी मंजूरी हुसैन ने कहा कि घर का काम 80 फीसदी तक पूरा हो चुका है। पहले लोग यहां कच्चे मिट्टी के घरों में रहते थे।

Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY Pucca houses are being built in hilly and far-flung areas of the Raj- India TV Hindi Image Source : ANI पीएम आवास योजना के लाभार्थी

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले के पहाड़ी इलाकों और दूरदराज इलाकों में पक्के घर बनाए जा रहे हैं। इस योजना के लाभार्थी मंजूर हुसैन ने इसे लेकर कहा कि आज यहां पक्का घर बन रहा है। 80 फीसदी काम पूरा हो चुकी है। पहले लोग कच्चे मिट्टी के घरों में रहते थे। हालांकि, अब हमारे इलाके का विकास हो रहा है। इलाके में बहुत काम हो रहा है। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक है। बता दें कि अबतक देश में करोड़ों लोगों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। 

पीएम आवास योजना का लाभ किसे नहीं मिलेगा?

इस योजना का लाभ लेने से पहले ये जानना होगा कि आखिर इस योजना के लिए पात्र कौन होगा। बता दें कि अगर आप भी पीएम आवास योजना के तहत अपना पक्का घर बनाने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि इस योजना का लाभ वो लोग नहीं ले सकते हैं जिनकी सालान आय तय लिमिट से ज्यादा हो और जिनका पहले से शहरी या ग्रामीण इलाके में पक्का मकान हो। जो लोग किसी कंपनी के मालिक हैं, जो लोग टैक्स भरते हैं और जो लोग सरकारी नौकरी में हैं या परिवार के किसी सदस्य के पास सरकारी नौकरी है।

कौन ले सकता है पीएम आवास योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ केवल वही लोग ले सकते हैं जो या तो बीपीएल कार्डधारक हैं या उनकी आय तय लिमिट तक ही है या जिनके पास शहरी या ग्रामीण इलाके में आवास नहीं है। ईडब्ल्यूएस में आवेदन करने वले लोगों की सालाना आय 0-3 लाख के बीच होनी चाहिए। वहीं एलआईजी में अगर आप आवेदन कर रहे हैं तो आपकी सालाना आय 3-6 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए। मिडिन इनकम ग्रुप 1 में आवेदन करने वालों की सालाना आय 6-12 लाख रुपये होनी चाहिए। वहीं मिडिल इनकम ग्रुप 2 में आवेदन करने वालों की इनकम 12-18 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए।