A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य बनाने का प्रस्ताव, LG ने दी मंजूरी, अब CM उमर जाएंगे दिल्ली

जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य बनाने का प्रस्ताव, LG ने दी मंजूरी, अब CM उमर जाएंगे दिल्ली

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के कैबिनेट के जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने के प्रस्ताव पर उपराज्यपाल ने अपनी मंजूरी दे दी है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और सीएम उमर अब्दुल्ला- India TV Hindi Image Source : PTI उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और सीएम उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के कैबिनेट के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें केंद्र सरकार से राज्य का दर्ज बहाल करने का अनुरोध किया गया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि गुरुवार को उमर अब्दुल्ला की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य का मूल दर्जा बहाल कराने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई। अधिकारियों ने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि उपराज्यपाल ने मंत्रिमंडल के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

"संवैधानिक अधिकार दोबारा बहाल होंगे"

प्रवक्ता ने कहा कि राज्य का दर्जा बहाल करना सुधार प्रक्रिया की एक शुरुआत होगी, जिससे संवैधानिक अधिकार दोबारा बहाल होंगे और जम्मू-कश्मीर के लोगों की पहचान की रक्षा होगी। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री को राज्य का दर्जा बहाल कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार के समक्ष मामला उठाने के लिए अधिकृत किया है। प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की विशिष्ट पहचान और लोगों के संवैधानिक अधिकारों की सुरक्षा नवनिर्वाचित सरकार की नीति का आधार है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री इस संबंध में प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करने के लिए आगामी दिनों में नई दिल्ली जाएंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रिमंडल ने 4 नवंबर को श्रीनगर में विधानसभा का विशेष सत्र आहूत करने का फैसला भी लिया है और उपराज्यपाल से सत्र आहूत करने एवं उसे संबोधित करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि पहले सत्र के लिए विधानसभा में उपराज्यपाल के अभिभाषण का मसौदा भी मंत्रिपरिषद के समक्ष रखा गया, जिसके बाद मंत्रिपरिषद ने निर्णय लिया कि इस पर विचार किया जाएगा।

प्रस्ताव पर राजनीतिक दलों का रुख

राजनीतिक दलों ने शुक्रवार को कहा था कि प्रस्ताव में केवल राज्य का दर्जा देने का जिक्र है, जबकि अनुच्छेद 370 का कोई जिक्र नहीं है। उन्होंने इस प्रस्ताव को पूरी तरह आत्मसमर्पण और सत्तारूढ़ नेशनल कॉन्फ्रेंस के रुख के विपरीत बताया। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP), पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (PC) और अवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP) समेत विभिन्न राजनीतिक दलों ने इस कदम की निंदा की और नेशनल कांफ्रेंस को अनुच्छेद 370 बहाल कराने का उसका वादा याद दिलाया। (इनपुट- भाषा)

ये भी पढ़ें- 

"शर्म से नहीं मर गए?", प्रशांत किशोर और उनकी टीम पर पप्पू यादव का प्रहार, लगाए गंभीर आरोप

इंडिगो और आकासा के 10 विमानों में बम की धमकी, 6 दिन में 70 मामले आए सामने