A
Hindi News जम्मू और कश्मीर Langate Election Result 2024: JKPC उम्मीदवार को हराकर एक निर्दलीय ने दर्ज की अपनी जीत, जानें कौन जीता

Langate Election Result 2024: JKPC उम्मीदवार को हराकर एक निर्दलीय ने दर्ज की अपनी जीत, जानें कौन जीता

Langate Assembly Election 2024: लंगेट विधानसभा पर हुए वोटों की गिनती आज यानी 8 अक्तूबर को पूरी हो गई है। आपको बता दें कि इस सीट से किसी पार्टी का उम्मीदवार नहीं बल्कि एक निर्दलीय ने अपनी जीत दर्ज की है।

लंगेट विधानसभा चुनाव 2024- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA लंगेट विधानसभा चुनाव 2024

जम्मू-कश्मीर के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक लंगेट विधानसभा सीट भी आती है। जो अपने आप में काफी अहम सीट है। लंगेट का निर्वाचन क्षेत्र संख्या 6 है। 1 अक्तूबर को लंगेट विधानसभा सीट पर वोटिंग हुई थी। आज यानी 8 अक्तूबर को वोटों की गिनती पूरी होने के बाद उसके परिणाम भी सामने आ चुके हैं। इस सीट से पिछली बार साल 2014 में निर्दलीय अब्दुल रशीद शेख ने जीत हासिल की थी। इस बार भी वही परंपरा कायम रही और इस सीट से निर्दलीय उम्मीदवार खुर्शीद अहमद शेख ने अपनी जीत दर्ज की है। उन्होंने 1602 वोटों के अंतर से JKPC के उम्मीदवार इरफान सुल्तान पंडितपुरी को हराकर अपनी जीत दर्ज की। आपको बता दें कि लंगेट सीट से निर्दलीय उम्मीदवार खुर्शीद अहमद शेख को 25984 वोट मिले तो वहीं इरफान सुल्तान पंडितपुरी को 24382 वोट मिले।

15 उम्मीदवार थे मैदान में

लंगेट विधानसभा से इस बार चुनावी मैदान में कुछ मुख्य पार्टियों के उम्मीदवारों के अलावा निर्दलीय उम्मीदवार भी बड़ी संख्या में थे। जो मुख्य पार्टियां हैं, उनमें राष्ट्रीय लोक दल, भीम सेना, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी, जम्मू-कश्मीर पिपुल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस, जम्मू-कश्मीर पिपुल डेमोक्रेटिक पार्टी और भारतीय संपूर्ण क्रांतिकारी पार्टी शामिल थी। इसके अलावा अतिरिक्त उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे थे।

प्रत्याशी नाम पार्टी
सैयद गुलाम नबी बुखारी जम्मू-कश्मीर पिपुल डेमोक्रेटिक पार्टी
इरशाद हुसैन गनी कांग्रेस
इरफान सुल्तान पंडितपुरी जम्मू-कश्मीर पिपुल कॉन्फ्रेंस
मोहम्मद मुनव्वर ख्वाजा जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी
इरफ़ान बशीर मलिक राष्ट्रीय लोक दल
अब्दुल हमीद तेली भारतीय संपूर्ण क्रांतिकारी पार्टी
मोहम्मद अशरफ गोजरी भीम सेना
गुलाम कादिर शाह निर्दलीय
जुनैद जावेद मीर निर्दलीय
मोहम्मद सुल्तान माग्रे निर्दलीय
खुर्शीदा बागम निर्दलीय
मोहम्मद मुजफ्फर शेख निर्दलीय
खुर्शीद अहमद शेख निर्दलीय
कलीमुल्लाह लोन निर्दलीय
शब्बीर अहमद शाह निर्दलीय
नोटा Nota

लंगेट विधानसभा

लंगेट बारामुल्ला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का भी हिस्सा है। लंगेट जम्मू और कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एक अधिसूचित क्षेत्र (शहर) और तहसील मुख्यालय है। यह जिला मुख्यालय कुपवाड़ा से 16 किमी दक्षिण और राज्य की राजधानी श्रीनगर से 70 किमी उत्तर-पश्चिम में स्थित है। लंगेट चौक का लैंडमार्क पब्लिक पार्क लंगेट है। लंगेट तहसील दक्षिण में क्रालगुंड तहसील और उत्तर में हंदवाड़ा तहसील से घिरी हुई है। सोपोर, बारामुल्ला और वाटरगाम इसके आस-पास के शहर हैं। 2014 जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव में लंगेट सीट से IND के अब्दुल रशीद शेख ने 18172 वोटों से जीत हासिल की थी।