A
Hindi News जम्मू और कश्मीर किश्तवाड़ में BJP-NC और PDP में त्रिकोणीय मुकाबला, किसकी होगी जीत?

किश्तवाड़ में BJP-NC और PDP में त्रिकोणीय मुकाबला, किसकी होगी जीत?

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में पहले चरण में 18 सितंबर को वोटिंग होनी है। यहां से सबसे ज्यादा बार नेशनल कॉन्फ्रेंस 6 बार जीत दर्ज कर चुकी है।

किश्तवाड़ विधानसभा चुनाव 2024- India TV Hindi किश्तवाड़ विधानसभा चुनाव 2024

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग 18 सितंबर को होगी। 25 सितंबर को दूसरे और 1 अक्टूबर को तीसरे चरण के चुनाव होंगे। वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में पहले चरण में वोटिंग होनी है। किश्तवाड़ सीट पर चुनावी सरगर्मियां तेज हैं। यहां जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC), जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (JKPDP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। 

किश्तवाड़ का चुनावी इतिहास

1962 में बनी किश्तवाड़ विधानसभा सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने सबसे ज्यादा 6 बार जीत दर्ज की है। कांग्रेस भी हैट्रिक लगा चुकी है। वहीं, बीजेपी को एक बार जीत मिली है। यहां से नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का संयुक्त उम्मीदवार दो बार के विधायक सज्जाद अहमद किचलू चुनावी मैदान में हैं। पीडीपी ने फिरदौस टॉक को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, बीजेपी ने आतंकी हमले में मारे गए पार्टी नेता अनिल परिहार की भतीजी शगुन परिहार पर दांव खेला है। 

बीजेपी को मिली पहली जीत

2014 में हुए विधानसभा चुनाव में किश्तवाड़ सीट बीजेपी ने जीती थी। सुनील शर्मा ने दो बार के विधायक सज्जाद अहमद किचलू को 4.63 फीसदी वोट के अंतर से हराया था। सज्जाद किचलू तीन बार के विधायक रहे बशीर अहमद किचलू के पुत्र हैं। 2014 में भाजपा ने पहली बार इस सीट पर जीत का खाता खोला था।

पहले चरण में 24 सीटों पर वोटिंग 

जम्मू कश्मीर में साल 2019 में आर्टिकल 370 हटाए जाने और राज्य का दर्जा खत्म होने के बाद यह पहला चुनाव है। पहले चरण में सात जिलों की 24 सीटों पर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। पहले चरण में कुल 2019 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 9 महिलाएं हैं।