A
Hindi News जम्मू और कश्मीर JK Election Results 2024 LIVE: जम्मू-कश्मीर में BJP की पहली जीत, बशोली से दर्शन कुमार ने कांग्रेस उम्मीदवार को हराया
Live now

JK Election Results 2024 LIVE: जम्मू-कश्मीर में BJP की पहली जीत, बशोली से दर्शन कुमार ने कांग्रेस उम्मीदवार को हराया

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में मुख्य लड़ाई कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) बनाम भारतीय जनता पार्ट (BJP) के बीच है। यहां की 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम- India TV Hindi Image Source : INDIA TV जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीट के लिए वोटों की गिनती हो रही है। शुरुआती रुझानों में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं। जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव हुआ है। पहले चरण में 24 सीटें, दूसरे में 26 और तीसरे में 40 सीटें शामिल थीं। 2014 के विधानसभा चुनाव में कुल मतदान 63.45 प्रतिशत रहा है। जम्मू-कश्मीर की मुख्य दावेदार पार्टियों में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) हैं। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणामों को लेकर पढें ताजा अपडेट...

 

Live updates : JK Election Results 2024 Live:

  • 12:10 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    BJP की पहली जीत

    जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी ने पहली जीत दर्ज की है। बशोली विधानसभा सीट से दर्शन कुमार ने कांग्रेस के उम्मीदवार चौधरी लाल सिंह को हराया है। 

  • 11:14 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    दोनों सीटों से आगे चल रहे उमर अब्दुल्ला

    चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला  बडगाम और गांदरबल दोनों सीटों पर आगे चल रहे हैं।

  • 10:22 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    कौन कितने सीटों से चल रहा आगे?

    जम्मू-कश्मीर की सभी 90 विधानसभा सीटों के रुझान सामने आ गए हैं। चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेस-कांग्रेस गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है।

    • नेशनल कॉन्फ्रेंस 39 सीटों पर आगे चल रही है।
    • कांग्रेस 8 सीटों पर आगे है।
    • बीजेपी 28 सीटों पर आगे हैं।
    • पीडीपी 3 सीटों पर आगे है।
    • जेपीसी 2 सीटों पर आगे है।
    • सीपीआई(एम) और डीपीएपी 1-1 सीट पर आगे है।
    • निर्दलीय उम्मीदवार 8 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

     
  • 10:00 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    गांदरबल सीट से उमर अब्दुल्ला चल रहे आगे

    गांदरबल सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला 4274 वोटों से आगे चल रहे हैं। अब तक पीडीपी के उम्मीदवार बशीर मीर 2795 मिले हैं।

     

  • 9:52 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    कांग्रेस उम्मीदवार नीरज कुंदन ने कहा- बैसाखी पर चल रही BJP

    जम्मू-कश्मीर की बिश्नाह विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नीरज कुंदन ने कहा, 'हमें पूरा भरोसा है कि जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस की सरकार बनेगी। जनता हमें अपना आशीर्वाद देगी। भाजपा की कथनी और करनी में बहुत अंतर है। वे '400 पार' का नारा लगाते थे, वर्तमान में उनकी सरकार बैसाखी पर चल रही है।' इसके साथ ही कांग्रेस उम्मीदवार नीरज कुंदन ने कहा, 'वे असंवैधानिक तरीके से 5 विधायकों को मनोनीत भी कर रहे हैं। अगर भाजपा को अपनी सरकार बनते हुए दिख जाती तो वे असंवैधानिक रास्ता नहीं अपनाते।'

  • 9:43 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    जम्मू-कश्मीर की इन सीटों पर ये उम्मीदवार चल रहे आगे

    जम्मू-कश्मीर की ईदगाह सीट से मुबारक गुल आगे चल रहे हैं। लाल चौक सीट से अहसान परदेसी आगे चल रहे हैं। पुलवामा में पीडीपी के वहीद पारा आगे चल रहे हैं। पुलवामा जिले के त्राल निर्वाचन क्षेत्र में पीडीपी के रफीक नाइक आगे चल रहे हैं। एनसी के तनवीर सादिक आगे चल रहे हैं। हब्बाकदल विधानसभा क्षेत्र में शमीमा फिरदौस आगे चल रहे हैं। सेंटर शाल्टेंग में तारिक कर्रा आगे चल रहे हैं।

  • 9:40 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    कांग्रेस-NC गठबंधन 53 सीटों पर आगे

    जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन के उम्मीदवार 53 सीटों पर आगे चल रहे हैं। बीजेपी 26 सीटों पर आगे चल रही है। अन्य उम्मीदवार 11 सीटों पर आगे हैं।

  • 9:21 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    सबसे बड़ी सिंगल पार्टी बनी BJP

    शुरुआती रुझानों में जम्मू-कश्मीर की सबसे बड़ी सिंगल पार्टी बीजेपी बन गई है। बीजेपी ने अकेले ही 34 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेस (NC) गठबंधन दोनों मिलकर 43 सीटों पर आगे हैं। निर्दलीय उम्मीदवार 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

  • 9:16 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    बीजेपी के प्रत्याशी दविंदर सिंह राणा आगे

    जम्मू की नगरोटा विधानसभा से बीजेपी के प्रत्याशी दविंदर सिंह राणा आगे चल रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में बीजेपी कुल 31 सीटों पर आगे चल रही है।

  • 9:10 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    त्रिशंकु विधानसभा की संभावना

    जम्मू-कश्मीर में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना है। बीजेपी यहां अच्छी सीटें जीतते हुए दिखाई दे रही है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने 35 सीटों पर बढ़त बना ली है। कांग्रेस और एनसी गठबंधन 44 सीटों पर आगे है।

  • 9:05 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    जम्मू रीजन में बीजेपी आगे

    जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन के उम्मीदवार 42 सीटों पर आगे हैं। बीजेपी के उम्मीदवार 35 सीटों पर आगे चल रहे हैं। जम्मू रीजन में बीजेपी बढ़त बनाए हुए है।

    Image Source : INDIA TVजम्मू रीजन में बीजेपी आगे

  • 9:00 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    जम्मू-कश्मीर में BJP 37 सीटों पर आगे

    जम्मू-कश्मीर की सभी 90 सीटों के रूझान सामने आ चुके हैं। कांग्रेस-एनसी गठबंध 40 सीटों पर आगे है। बीजेपी 37 और अन्य 13 सीटों पर आगे चल रही है।

  • 8:57 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    कांग्रेस और NC गठबंधन 44 सीटों पर आगे

    जम्मू-कश्मीर की सभी 90 सीटों पर आ गए शुरुआती रुझान आ गए हैं। कांग्रेस-NC गठबंधन बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस और NC गठबंधन 44 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी 34 सीटों पर आगे है।

  • 8:53 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    39 सीटों पर कांग्रेस-NC गठबंधन आगे

    जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन ने 39 सीटों पर बढ़त बना ली है। बीजेपी 31 सीटों पर आगे चल रही है।

     

  • 8:43 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    कांग्रेस-NC गठबंधन ने बनाई बढ़त

    जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर वोटों की गिनती हो रही है। यहां पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस गठबंधन बढ़त बनाए हुए हैं। बीजेपी भी कांग्रेस और एनसी गठबंधन को तगड़ी फाइट दे रही है।

  • 8:30 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    18 सीटों पर BJP आगे

    जम्मू-कश्मीर से आ रहे शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) 21 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन भी 20 सीटों पर आगे चल रही है।

  • 8:26 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    जम्मू के पॉलिटेक्निक कॉलेज में शुरू हुई वोटों की गिनती

    जम्मू के पॉलिटेक्निक कॉलेज में वोटों की गिनती हो रही है। आज जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों की 90 सीटों पर उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो रहा है। शाम तक सभी सीटों के नतीजे भी सामने आ जाएंगे।

  • 8:20 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    BJP के 10 उम्मीदवार आगे

    जम्मू-कश्मीर की 10 विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। अभी ये शुरुआती रुझान हैं। कांग्रेस और एनसी गठबंधन के उम्मीदवार भी तेजी से बढ़त बनाए हुए हैं।

  • 8:11 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    6 सीटों पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के उम्मीदवार आगे

    शुरुआती रुझानों में जम्मू-कश्मीर की 6 सीटों पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। 90 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती हो रही है।

  • 8:05 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    शुरू हुई वोटों की गिनती

    सुबह के 8 बजते ही वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। शाम तक तय हो जाएगा की जम्मू-कश्मीर में किस पार्टी की सरकार बनने वाली है।

  • 8:00 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    बीजेपी बनेगी सिंगल लार्जेस्ट- उम्मीदवार का दावा

    जम्मू वेस्ट से बीजेपी उम्मीदवार अरविंद गुप्ता ने कहा, 'हमारी सरकार बनेगी। बीजेपी सिंगल लार्जेस्ट पार्टी होगी। बीजेपी का ही सीएम होगा। अरविंद गुप्ता ने कहा कि पहली बार जम्मू-कश्मीर में बीजेपी का सीएम बनेगा। मैं और मेरे तमाम साथी जीतेंगे।

     

  • 7:48 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    घर से बाहर निकले उमर अब्दुल्ला

    अब से कुछ ही देर में जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के 90 सीटों की वोटों की गिनती होनी है। इस बीच, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष एवं गांदरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला श्रीनगर स्थित अपने आवास से निकल गए हैं। माना जा रहा है कि वह किसी मतगणना सेंटर पर जा रहे हैं।

  • 7:21 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    उमर अब्दुल्ला ने लोगों की दी शुभकामनाएं

    जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉनफ्रेंस (JKNC) के उपाध्यक्ष एवं गांदरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने वोटों की गिनती से पहले सभी को शुभकामनाएं दी हैं। उमर अब्दुल्ला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ' वोटों की गिनती से पहले आज के लिए अपने सभी सहयोगियों को शुभकामनाएं। हमने अच्छी लड़ाई लड़ी और अब इंशाअल्लाह वैसे ही नतीजे भी आएंगे।

  • 6:50 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    मतगणना केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त

    जम्मू-कश्मीर में वोटों की गिनती के पूरे इंतजाम किए गए हैं। जम्मू के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज मतगणना केंद्र पर सुरक्षा व्यवस्था सख्त की गई है। मतगणना केंद्र पर आने वाले सभी लोगों की जांच की जा रही है।

  • 6:39 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    INDIA गठबंधन करेगा अच्छा प्रदर्शन- सुहैल बुखारी

    जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस के नेता सुहैल बुखारी ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि INDIA गठबंधन अच्छा प्रदर्शन करेगा। मैं यह बहुत विश्वास के साथ कह रहा हूं कि हमें अच्छे नंबर मिलेंगे। भारतीय जनता पार्टी का सफाया हो जाएगा। हालांकि, हमें कुछ और समय इंतजार करना चाहिए और फिर मैं विस्तार से बात कर पाऊंगा।'

  • 6:32 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    BJP अध्यक्ष रवींद्र रैना कर रहे हवन पूजन

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की काउंटिंग से पहले बीजेपी अध्यक्ष और नौशेरा विधानसभा से उम्मीदवार रविंदर रैना हवन पूजा कर रहे हैं। अब से कुछ ही देर में जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के परिणाम आने वाले हैं।

  • 6:28 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    सुबह 8 बजे से शुरू होगी वोटों की गिनती

    जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में मतगणना केंद्र पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी। सुरक्षा के मद्देनजर जगह-जगह चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है।