A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर चुनाव: दूसरे चरण की 26 सीटों पर वोटिंग आज, उमर अब्दुल्ला, रविंद्र रैना और तारिक हमीद की किस्मत दांव पर

जम्मू-कश्मीर चुनाव: दूसरे चरण की 26 सीटों पर वोटिंग आज, उमर अब्दुल्ला, रविंद्र रैना और तारिक हमीद की किस्मत दांव पर

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण की वोटिंग को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बुधवार को 26 सीटों पर वोटिंग होनी हैं। गदरबल, गरीबबल, बड़गाम और बीरवाह विधानसभा सीटें शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण की वोटिंग- India TV Hindi Image Source : PTI जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण की वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में बुधवार (25 सितंबर) को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बुधवार सुबह 7 बजे से लेकर 6 बजे तक 6 जिलों की 26 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे। इस चरण में करीब 25.78 लाख मतदाता 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

उमर अब्दुल्ला और सुरेंद्र रैना चुनावी मैदान में

अधिकारियों ने निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतदान प्रक्रिया के लिए वेबकास्टिंग के साथ 3,502 मतदान केंद्र बनाए हैं। दूसरे चरण की वोटिंग को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। दूसरे चरण के चुनाव में कई प्रमुख उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर के बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना और प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा का नाम शामिल है।

इन 26 विधानसभा सीटों पर है वोटिंग

दूसरे चरण की होने वाली वोटिंग में जम्मू क्षेत्र के 3 और कश्मीर क्षेत्र के 3 जिले शामिल हैं। बुधवार को 26 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है। इनमें ब्लॉक (ST), गदरबल, गरीबबल, खानयार, हब्बाकदल, लाल चौक, चन्नपोरा, जदीबल, ईदगाह शामिल हैं। सेंट्रल शाल्टेंग, बड़गाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ, चदूरा, गुलाबगढ़ (ST), रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोटे-सुंदरबनी, नौशेरा, राजसौरी (ST), बुद्धल (ST), थन्नामंडी (ST), सुरनकोट (ST), पुंछ हवेली, और मेंढर (ST) विद्युत क्षेत्र हैं

वोट के लिए घर से बाहर निकलेंगे युवा

श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट बिलाल मुही उह द्दीन ने कहा कि हमने दूसरे चरण के मतदान के लिए पूरी तैयारी कर ली है। मतदान केंद्रों के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत अच्छा रहेगा। खासकर युवा मतदाता बाहर निकलकर मतदान करेंगे, क्योंकि बुधवार को लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए बहुत खास दिन है।

वोटिंग के लिए पोलिंग स्टाफ पूरी तरह तैयार

श्रीनगर के जदीबल निर्वाचान क्षेत्र के रिटार्निंग ऑफिसर खालिद हुसैन मलिक ने कहा कि बुधवार को होने वाले चुनाव के लिए पोलिंग स्टाफ तैयार हैं। सभी लोगों को पोलिंग बूथ पर ईवीएम के साथ रवाना किया जा रहा है, रिटार्निंग ऑफिसर ने कहा कि जादीबल निर्वाचन क्षेत्र में 146 पुलिस स्टेशन और 143 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पहले चरण में 61 प्रतिशत हुआ मतदान 

बता दें कि 18 सितंबर को 24 निर्वाचन क्षेत्रों में हुए विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 61 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया था। उम्मीद की जा रही है कि दूसरे चरण में भी बंपर वोटिंग रिकॉर्ड की जाएगी।