A
Hindi News जम्मू और कश्मीर Jammu Kashmir Exit Poll: जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन को कितनी सीटें मिलने के आसार? देखें एग्जिट पोल

Jammu Kashmir Exit Poll: जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन को कितनी सीटें मिलने के आसार? देखें एग्जिट पोल

चुनाव नतीजों से पहले एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के नतीजे आए हैं, जो कांग्रेस-गठबंधन के लिए तो फायदेमंद लग रहे हैं लेकिन बीजेपी उससे पिछड़ती हुई दिख रही है।

Jammu Kashmir Exit Poll- India TV Hindi Image Source : INDIA TV एग्जिट पोल

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्तूबर को आने वाले हैं। चुनाव नतीजों से पहले एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं। एग्जिट पोल में कांग्रेस गठबंधन आगे निकलता हुआ दिख रहा है, वहीं बीजेपी पीछे छूटती हुई दिख रही है। 

एग्जिट पोल में कांग्रेस गठबंधन को कितनी सीटें?

एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस+NC को 35-45 सीटें मिलने के आसार हैं। बीजेपी को 24-34 सीटें मिल सकती हैं। वहीं अन्य को 16-26 सीटें मिल सकती हैं। 

एग्जिट पोल के मुताबिक, PDP को 5 सीटें मिल सकती हैं। सज्जाद लोन की पार्टी को 2 सीटें मिल सकती हैं। राशिद इंजीनियर को 5 सीटें मिल सकती हैं। अपनी पार्टी को 1, निर्दलीय को 7 सीटें मिल सकती हैं। 

बीजेपी के जम्मू रीजन में आगे निकलने की संभावना

एक्सिस-माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 24 से 34 सीटें मिल सकती हैं लेकिन जम्मू रीजन में बीजेपी के बहुत आगे निकलने की संभावना जताई गई है। यहां बीजेपी को 44% वोट मिलने के आसार दिख रहे हैं। कांग्रेस गठबंधन को 34% वोट मिलने के आसार दिख रहे हैं। 

71% राजपूत, 69% ब्राह्मण बीजेपी के साथ आने के आसार हैं। राजपूत, ब्राह्मण और बनिया बीजेपी के साथ दिख रहे हैं। दलितों और ओबीसी का एकतरफा वोट बीजेपी को मिलने के आसार हैं। मुसलमानों का एकतरफा वोट कांग्रेस गठबंधन को मिल सकता है। जम्मू रीजन में बीजेपी को 43% दलित वोट मिलने की संभावना है। जम्मू रीजन में कांग्रेस गठबंधन को 37% दलित वोट मिलने के आसार हैं।

चुनाव कब हुए थे?

जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव हुआ था। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव एक अक्तूबर को हुआ था। चुनाव के नतीजे 8 अक्तूबर को आएंगे। 
गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में कुल 90 सीटों पर मतदान हुआ है। इस चुनाव के नतीजों पर देश समेत दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं क्योंकि 10 साल पहले जब चुनाव हुए थे, तब से लेकर अब तक यहां के हालात काफी बदल चुके हैं।