A
Hindi News जम्मू और कश्मीर JK Polls: सेकेंड फेज में किस सीट से कौन दिग्गज चुनावी मैदान में हैं और मुकाबला किससे है?

JK Polls: सेकेंड फेज में किस सीट से कौन दिग्गज चुनावी मैदान में हैं और मुकाबला किससे है?

दूसरे चरण के चुनाव में 26 विधानसभा क्षेत्रों के 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा, दूसरे चरण में पांच पूर्व मंत्री और 10 पूर्व विधायक भी मैदान में हैं।

omar abdullah- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO उमर अब्दुल्ला और रविंदर रैना

पिछले 3 वर्षों में कई घातक आतंकवादी हमलों से प्रभावित सीमावर्ती जिलों राजौरी और पुंछ के साथ-साथ जम्मू के रियासी में बुधवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मतदान होगा। दूसरे चरण में 26 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इन 26 सीटों पर कुल 239 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 239 उम्मीदवारों में उमर अब्दुल्ला, रवींद्र रैना समेत पांच नेता ऐसे हैं, जिन पर हर किसी की नजर टिकी हुई है।

इन बड़े नेताओं की किस्मत दांव पर-

उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला बडगाम और गांदरबल सीट से चुनावी मैदान में हैं। साल 1977 से बेलगाम सीट पर मजबूत पकड़ रखने वाले उमर अब्दुल्ला के सामने इस बार 7 उम्मीदवार हैं। बडगाम में उमर अब्दुल्ला के खिलाफ आगा सईद मुंतजिर मेहदी और आगा सईद अहमद मूसवी चुनाव लड़ रहे हैं। गांदरबल सीट की अगर हम बात करें तो, इस सीट को अब्दुल्ला परिवार का गढ़ बताया जाता है। इस सीट पर उमर अब्दुल्ला का मुकाबला पीडीपी नेता बशीर अहमद मीर और नेशनल पैंथर्स पार्टी के नेता अब्दुल राशिद समेत एक दर्जन से ज्यादा उम्मीदवारों से है।

रविंदर रैना

जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना राजौरी सीट से चुनावी मैदान में हैं। इस सीट से 2014 के चुनाव में रवींद्र रैना ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में भी वह इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। माना जा रहा है कि इस बार उनकी राहें मुश्किल होने वाली है। उनकी पार्टी के ही पूर्व नेता सुरिंदर चौधरी नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट से इस सीट पर उम्मीदवार हैं।

तारिक हमीद कर्रा

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा श्रीनगर की सेंट्रल शालटेंग सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर उनका मुकाबला पीडीपी नेता अब्दुल कयूम भट्ट और अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस के रियाज अहमद मीर और अपनी पार्टी के जफर हबीब डार से है। आपको बताते चलें, तारिक हामिद कभी महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी के साथ थे। लेकिन, बाद में वह पार्टी का दामन छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

सैय्यद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी

अल्ताफ बुखारी श्रीनगर की चन्नापुरा सीट से अपनी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उनका टक्कर पीडीपी के मोहम्मद इकबाल ट्रंबो, नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुश्ताक गुरु और भाजपा के हिलाल अहमद वानी से है।

सरजन अहमद वागे उर्फ सरजन बरकती

सरजन अहमद वागे उर्फ सरजन बरकती इन दिनों जेल में बंद हैं। वह गांदरबल और बीरवाह सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। साल 2016 में आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद शोपियां और कुलगाम में विरोध रैली निकालने वालों में सरजन बरकती एक बड़ा चेहरा थे। उनपर अलगाववादी विचारधारा और भड़काऊ भाषण देने के आरोप लगे हैं।

यह भी पढ़ें-

श्रीनगर की लाल चौक सीट पर आमने-सामने हैं चाचा-भतीजा, जानें इस हॉट सीट के समीकरण

जम्मू कश्मीर चुनाव: दूसरे चरण में 15,500 से ज्यादा कश्मीरी पंडित डालेंगे वोट