A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी, आप नेता इमरान हुसैन ने जनता से की ये अपील

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी, आप नेता इमरान हुसैन ने जनता से की ये अपील

आम आदमी पार्टी जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पूरा जोर लगा रही है। आज पार्टी के नेता इमरान हुसैन ने कहा कि पार्टी अगर चुनाव जीतती है तो कश्मीर के लोगों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मुहैया कराएगी।

Arvind Kejriwal- India TV Hindi Image Source : FILE अरविंद केजरीवाल

श्रीनगर: दिल्ली और पंजाब में सत्तासीन आम आदमी पार्टी अब जम्मू-कश्मीर का भी रुख कर रही है। वह जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ेगी। इसकी जानकारी पार्टी नेता इमरान हुसैन ने दी है। उन्होंने कहा कि "आम आदमी पार्टी जम्मू-कश्मीर में चुनाव लड़ेगी। अगर हम सरकार बनाते हैं तो हम जनता को मुफ्त बिजली और विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं देंगे और यहां मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करेंगे। मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों से आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को मौका देने की अपील करता हूं।"

तीन चरणों में होगा चुनाव

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से एक अक्टूबर के बीच तीन चरणों में  विधानसभा चुनाव होगा। चुनाव आयोग ने 16 अगस्त को चुनाव तारीखों का ऐलान किया है। 4 अक्तूबर को वोटों की गिनती होगी। जम्मू-कश्मीर में पहले चरण में 24 सीटों पर जबकि दूसरे और तीसरे चरण में क्रमशः 26 और 40 सीटों पर मतदान होगा। जम्मू-कश्मीर में पिछला विधानसभा चुनाव 2014 के नवंबर-दिसंबर में पांच चरणों में हुआ था। तब यह एक राज्य था और लद्दाख इसका हिस्सा था। 

साल 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। कुमार ने इस बहुप्रतीक्षित चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए कहा कि 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पहले चरण के तहत 18 सितंबर को मतदान होगा जबकि दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर को मतदान कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि आखिरी चरण का मतदान एक अक्टूबर को होगा और मतों की गिनती चार अक्टूबर को की जाएगी। 

लोकतंत्र बहाल होने का बेसब्री से इंतजार

जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने की घोषणा का सभी राजनीतिक दलों ने स्वागत किया और कहा कि लोग छह साल से केंद्र शासित प्रदेश में लोकतंत्र बहाल होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसका स्वागत करते हुए कहा पिछले 10 वर्षों में मोदी सरकार ने अथक प्रयासों की एक श्रृंखला के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में शांति, विकास और लोकतंत्र को मजबूत करने का एक नया युग बनाया है। उन्होंने कहा, ‘‘विधानसभा चुनाव लोकतंत्र की जड़ों को और मजबूत करेंगे, क्षेत्र के लिए विकास के एक नए दौर के द्वार खोलेंगे।’’ उन्होंने जम्मू-कश्मीर के लोगों से चुनाव में बड़ी संख्या में भाग लेने और मतदान करके ऐसी सरकार बनाने की अपील की जो शांति और विकास को बनाए रखे और युवाओं के लिए एक उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करे। 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग बदलाव के लिए तरस रहे हैं और वे न्याय के लिए कांग्रेस और उसके सहयोगियों की ओर देख रहे हैं। उन्होंने चुनाव की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा, ‘‘कांग्रेस कार्यकर्ताओं को लोगों तक पहुंचना चाहिए और राज्य में हमारी जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।’’ (इनपुट-भाषा)