A
Hindi News जम्मू और कश्मीर Jammu Kashmir Assembly Elections: नेशनल कॉन्फ्रेंस की दूसरी लिस्ट जारी, उमर अब्दुल्ला इस सीट से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

Jammu Kashmir Assembly Elections: नेशनल कॉन्फ्रेंस की दूसरी लिस्ट जारी, उमर अब्दुल्ला इस सीट से लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि उमर अब्दुल्ला ने लोकसभा चुनाव भी लड़ा था लेकिन इसमें उन्हें हार मिली थी।

उमर अब्दुल्ला लड़ेंगे विधानसभा चुनाव। - India TV Hindi Image Source : PTI उमर अब्दुल्ला लड़ेंगे विधानसभा चुनाव।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखें सामने चुकी हैं। सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान भी कर रहे हैं। मंगलवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस ने विधानसभा चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 32 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। खास बात ये भी है कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला भी चुनाव लड़ेंगे। 

कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?

नेशनल कॉन्फ्रेंस द्वारा जारी दूसरी सूची के अनुसार, उमर अब्दुल्ला गांदरबल से, तनवीर सादिक जदीबल से, मियां मेहर अली कंगन से, सलमान सागर हजरतबल से, अली मोहम्मद सागर खानयार से, शमीमा फिरदौस हब्बा कदल से, मुश्ताक गुरु चनापोरा से चुनाव लड़ेंगे। लाल चौक से अहसान परदेसी और ईदगाह से मुबारक गुल चुनाव लडे़ंगे। इससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 18 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी।

File

साथ लड़ेंगी कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी। दोनों पार्टियों के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। कुल 90 विधानसभा सीटों में से नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस 32 सीटों पर फाइट करेगी, जबकि पांच सीटों पर फ्रेंडली फाइट होगी। इसके अलावा दो सीट सहयोगी दल सीपीआईएम और पैंथर्स के लिए छोड़ी गई है। 

गांदरबल से चुनाव जीत कर सीएम बने थे अब्दुल्ला

गांदरबल सीट काफी दिलचस्प होने वाली है। गांदरबल के चुनावी इतिहास पर नजर डालें तो ये सीट श्रीनगर लोकसभा के अंतर्गत आती है। गांदरबल एक जिला है। इसी में ये सीट आती है। 2008 के विधानसभा चुनाव में गांदरबल से उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़े थे और जीते भी थे। कांग्रेस के साथ गठबंधन में उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री भी बने थे। 

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव: नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 18 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की, यहां जानें नाम

जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 3 पूर्व अध्यक्ष भी शामिल