A
Hindi News जम्मू और कश्मीर अयोध्या, बद्रीनाथ में मिली हार, अब BJP को मिला माता वैष्णो देवी का आशीर्वाद

अयोध्या, बद्रीनाथ में मिली हार, अब BJP को मिला माता वैष्णो देवी का आशीर्वाद

पूरे देश की नजरें श्री माता वैष्णो देवी सीट पर लगी हुई हैं, जहां पहली बार चुनाव हुआ है। बीजेपी ने श्री माता वैष्णो देवी सीट पर उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा को उम्मीदवार बनाया। उनका मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह हैं।

shri mata vaishno devi temple- India TV Hindi Image Source : PTI श्री माता वैष्णो देवी मंदिर

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान यूपी की अयोध्या (फैजाबाद) सीट पर मिली हार ने बीजेपी को बहुत निराश किया था। इसके अलावा उत्तराखंड के बद्रीनाथ सीट पर हुए उपचुनाव में मिली हार भी बीजेपी को चुभी थी। वहीं, अब जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर बीजेपी को काफी राहत मिलती दिख रही है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के बीच श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर 8 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है, जिसके अनुसार बीजेपी प्रत्याशी बलदेव राज शर्मा 1995 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं। दूसरे नंबर पर निर्दलीय उम्मीदवार जुगल किशोर और तीसरे नंबर पर कांग्रेस उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह हैं।

Image Source : election commission of indiaरुझानों में बीजेपी के बलदेव राज शर्मा आगे चल रहे हैं।

श्री माता वैष्णो देवी सीट पर पहली बार हुए चुनाव

बता दें कि जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के तहत कई नई विधानसभा सीटें बनीं थीं, जिसमें एक सीट श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट भी थी। पहले यह सीट रियासी विधानसभा सीट के तहत आती थी। अब परसीमन के बाद गूल अरनास और रियासी के कुछ क्षेत्रों को मिलाकर इस सीट को बनाया गया जिसमें कटरा, भोमाग, भाबर ब्राह्मण और भाग कोटली भी शामिल है। इस सीट पर इस बार पहली बार चुनाव कराए गए। श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट बीजेपी के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वैष्णो देवी का हिंदुओं में अहम स्थान है और पूरे देश की नजरें इस सीट पर लगी हैं।

बीजेपी को मिल रहा माता वैष्णो देवी का आशीर्वाद?

यह सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि बीजेपी लोकसभा चुनाव में अयोध्या सीट हार गई थी, जो कि बीजेपी का प्रमुख एजेंडा था। इसके साथ ही बीजेपी को उत्तराखंड के बद्रीनाथ सीट पर हुए उपचुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा था ऐसे  में अब लोगों की नजरें श्री माता वैष्णो देवी सीट पर लगी हुई हैं, जहां पहली बार चुनाव हुआ है। बीजेपी ने इस सीट पर उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। उनका मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह हैं। इन दोनों को PDP के प्रताप कृष्ण शर्मा ने भी चुनौती दी। श्री माता वैष्णो देवी सीट पर दूसरे फेज में 25 सितंबर को मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ें-

हरियाणा में जीरो और जम्मू-कश्मीर में AAP का खुला खाता, इस सीट पर BJP के उम्मीदवार को भारी अंतर से हराया

क्या चुनावी दंगल में पास हुईं महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा? 10 साल पहले पार्टी ने लहराया था जीत का परचम