A
Hindi News जम्मू और कश्मीर नौशेरा सीट पर इस बार कौन मारेगा बाजी? रविंद्र रैना और सुरेंद्र चौधरी एक बार फिर आमने-सामने

नौशेरा सीट पर इस बार कौन मारेगा बाजी? रविंद्र रैना और सुरेंद्र चौधरी एक बार फिर आमने-सामने

जम्मू-कश्मीर में 2014 के बाद अब 2024 में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इसी बीच नौशेरा हॉट सीट पर भाजपा और JKNC के उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है।

नौशेरा विधानसभा सीट पर इस बार भी होगी कड़ी टक्कर- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA नौशेरा विधानसभा सीट पर इस बार भी होगी कड़ी टक्कर

आप सभी को यह तो पता ही होगा कि जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार जो विधानसभा चुनाव हुए थे, वो साल 2024 में हुए थे। उसके बाद अब साल 2024 में वहां विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। चुनाव में अपनी जीत दर्ज करने के लिए सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। हर पार्टी के उम्मीदवार लोगों से वोट की अपील कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। उन्हीं में से एक हॉट सीट है नौशेरा विधानसभा सीट। इस बार के चुनाव में यहां कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। इस सीट से भाजपा की तरफ से रविंद्र रैना मैदान में हैं तो वहीं JKNC ने सुरेंद्र चौधरी को चुनाव में उतारा है। वहीं पीडीपी ने हक नवाज को चुनाव में उतारा है।

कौन हैं रविंद्र रैना?

आपको बता दें कि रविंद्र रैना जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष हैं और इस साल हो रहे विधानसभा चुनाव में नौशेरा सीट से भाजपा के उम्मीदवार भी हैं। जम्मू-कश्मीर के नौशेरा विधानसभा सीट पर जब आखिरी बार 2014 में जब चुनाव हुए थे तब रविंद्र रैना ने उस सीट पर जीत हासिल की थी। उनके सामने पीडीपी से सुरेंद्र चौधरी मैदान में थे जिनसे उनकी कड़ी टक्कर हुई थी मगर आखिर में रविंद्र रैना ने 9,503 वोटों के अंतर से अपनी जीत दर्ज की थी।

कौन हैं सुरेंद्र चौधरी?

नौशेरा विधानसभा सीट से नेकां ने सुरेंद्र चौधरी को मैदान में उतारा है। साल 2014 में जब विधानसभा चुनाव हुआ था तब सुरेंद्र चौधरी पीडीपी से चुनाव लड़ते हुए ने रविंद्र रैना को कड़ी टक्कर दी थी। इस चुनाव में भी रविंद्र रैना और सुरेंद्र चौधरी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। आपको बता दें कि साल 2024 में चुनाव हारने के बाद पीडीपी ने सुरेंद्र चौधरी MLC बनाया था। मगर कुछ समय बाद उन्होंने पीडीपी को छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। इस चुनाव में सुरेंद्र चौधरी JKNC की तरफ से मैदान में उतरे हैं।

कौन हैं JKPDP उम्मीदवार हक नवाज?

जम्मू-कश्मीर की हॉट सीट नौशेरा विधानसभा सीट से पीडीपी ने भाजपा और JKNC के उम्मीदवारों को टक्कर देने के लिए एडवोकेट हक नवाज चौधरी को मैदान में उतारा है। आपको बता दें कि इसी साल मार्च में हक नवाज ने पीडीपी को ज्वाइन किया था। विधानसभा चुनाव में उनका सामना भाजपा उम्मीदवार रविंद्र रैना और नेकां के उम्मीदवार सुरेंद्र चौधरी से होगी।

नौशेरा सीट पर कब कौन जीता?

2014 के जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों में, भाजपा उम्मीदवार रविंदर रैना ने 9,503 वोटों के अंतर से इसी सीट पर अपनी जीत दर्ज की थी। उन्हें 49.51% के साथ 37,374 वोट मिले थे। उन्होंने तत्कालीन JKPDP उम्मीदवार सुरेंद्र चौधरी को हराया था। सुरेंद्र चौधरी को 36.92% के साथ 27,871 वोट मिले थे। कांग्रेस उम्मीदवार रविंदर कुमार शर्मा 5,342 वोट (7.08%) के साथ तीसरे स्थान पर रहे और स्वतंत्र उम्मीदवार राजिंदर कुमार सिर्फ़ 1,208 वोट (1.60%) के साथ चौथे स्थान पर रहे। कुल वोटों की संख्या 75,512 (79.71%) थी।

2008 के जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों में JKNC उम्मीदवार राधे श्याम शर्मा ने सीट पर जीत दर्ज की थी। उन्हें 16,511 वोट मिले, जिसमें 26.47% वोट शेयर रहा। कांग्रेस उम्मीदवार रोमेश चंद्र शर्मा को 12,691 वोट (20.35%) मिले और वे दूसरे स्थान पर रहे। इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल 62,388 (73.10%) वोट पड़े।

ये भी पढ़ें-

बनिहाल में किसकी होगी जीत? क्या फिर बाजी मारेंगे कांग्रेस प्रत्याशी विकार रसूल वानी