A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: पट्टन में किसका पलड़ा भारी? यहां जानें क्या कहते हैं सियासी समीकरण

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: पट्टन में किसका पलड़ा भारी? यहां जानें क्या कहते हैं सियासी समीकरण

पट्टन विधानसभा सीट पर अब तक हुए चुनाव में कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी को ही जीत मिली है। कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन और पीडीपी उम्मीदवार और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला देखने को मिल रहा है।

पट्टन विधानसभा चुनाव 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV पट्टन विधानसभा चुनाव 2024

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर के पट्टन में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरों पर हैं। बीजेपी, कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन और पीडीपी समेत अन्य छोटे दल यहां चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव जीतने के लिए नेता मतदाताओं के बीच जा रहे हैं। पट्टन बारामूला जिले का एक प्रमुख शहर है। बारामूला लोकसभा क्षेत्र में पट्टन विधानसभा आती है। यहां से सांसद अब्दुल रशीद शेख हैं जोकि अभी जेल में बंद हैं। निर्दलीय अब्दुल रशीद शेख ने पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला को दो लाख से ज्यादा वोटों से हराया था।

पट्टन विधानसभा का इतिहास

पट्टन विधानसभा सीट पर 10 साल पहले हुए चुनाव में पीडीपी उम्मीदवार इमरान रजा अंसारी को जीत मिली थी। पीडीपी उम्मीदवार ने नेशनल कांफ्रेंस पार्टी के उम्मीदवार आगा सैयद महमूद अल मोसावी को 9334 वोट से हराया था। साल 2008 में हुए चुनाव में यहां से पीडीपी पार्टी के इफ्तिखार हुसैन अंसारी ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने नेशनल कांफ्रेंस के प्रत्याशी अब्दुल रशीद शाही को 11,271 वोट से हराया था।

 साल 2002 के विधानसभा चुनाव में पट्टन से नेशनल कांफ्रेंस उम्मीदवार मोलवी इफ्तिकार हुसैन अंसारी को जीत मिली थी। वहीं, 1996 में  इफ्तिखार हुसैन अंसारी ने कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी। वहीं, 1987 में आगा सैयद महमूद ने नेशनल कांफ्रेंस के टिकट पर जीत दर्ज की थी। 1983 में कांग्रेस उम्मीदवार मोलवी इफ्तिकार हुसैन अंसारी ने जीत दर्ज की थी। जबकि 1977 में हुए चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस के अब्दुल रशीद शाहीन तो 1972 में कांग्रेस के गुलाम कादिर भदर चुनाव जीते थे। कुल मिलाकर यहां से अब तक हुए चुनाव में कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी को ही जीत मिली है। 

एक अक्टूबर को होगा चुनाव

कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस गठबंधन और पीडीपी उम्मीदवार के बीच मुख्य मुकाबला देखने को मिल रहा है। बीजेपी समेत अन्य दल भी इस सीट को जीतने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि यहां पर एक अक्टूबर को चुनाव होंगे जबकि चार अक्टूबर को चुनाव नतीजे आएंगे।