A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: नौशेरा इस वजह से बनी हॉट सीट, जानें कैसा रहा है पुराना इतिहास

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: नौशेरा इस वजह से बनी हॉट सीट, जानें कैसा रहा है पुराना इतिहास

नौशेरा विधानसभा चुनाव 2014 में बीजेपी के रविंदर रैना ने जीत हासिल की। उन्होंने पीडीपी के सुरिंदर चौधरी को हराया था। यहां पर बीजेपी पहली बार जीत दर्ज की थी।

नौशेरा विधानसभा चुनाव 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV नौशेरा विधानसभा चुनाव 2024

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर में चुनावी बिगुल बज चुका है। सभी पार्टियां जोर-शोर से चुनाव प्रचार भी कर रही हैं। अगर बात करें नौशेरा की तो यहां पर भी चुनावी माहौल गर्म है। यहां 25 सितंबर को मतदान होगा। नौशेरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र राजौरी जिले में स्थित है। नौशेरा अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र का भी हिस्सा है। यहां के सांसद मियां अल्ताफ़ अहमद हैं। जोकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर चुनाव जीते हैं।

नौशेरा का पिछला चुनावी इतिहास

नौशेरा में साल 2014 में अंतिम बार चुनाव हुआ था। धारा 370 खत्म किए जाने के बाद पहली बार चुनाव हो रहा है। अब नया परिसीमन भी हो चुका है। विधानसभा चुनाव 2014 में बीजेपी के रविंदर रैना ने जीत हासिल की। उन्होंने पीडीपी के सुरिंदर चौधरी को हराया था। रविंदर रैना इस समय जम्मू-कश्मीर के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष हैं। इस बार भी पार्टी उन्हें यहां से टिकट दे सकती है। विधानसभा चुनाव 2008 में नेशनल कांफ्रेंस के राधेश्याम शर्मा 16511 वोटों से जीते थे। उन्होंने कांग्रेस के रोमेश चंद्र शर्मा को हराया था।

कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था नौशेरा

इससे पहले 2002 और 1996 में कांग्रेस यहां से जीती थी। कांग्रेस 1996 से लेकर 2002 तक नौशेरा से चुनाव लगातार जीतती रही। इस सीट पर अभी तक कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस और बीजेपी ही जीत दर्ज कर पाई है। बीजेपी 2014 में यहां से पहली बार जीत दर्ज की थी।

राजौरी के बारे में जानें

राजौरी जिले का क्षेत्रफल 2630 वर्ग किमी है। यह जिला जम्मू संभाग के पश्चिम में स्थित है और पुंछ, रियासी और जम्मू जिलों से घिरा हुआ है। जिले में 13 तहसीलें और 19 ब्लॉक हैं। जिले में 386 गांव भी हैं। इस जिले को प्राचीन समय में राजापुरी के नाम से जाना जाता था। 

4 अक्टूबर को होगी मतगणना

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव कराया जा रहा है। 18 सितंबर को पहला चरण, 25 सितंबर को दूसरा और एक सितंबर को तीसरे चरण में वोट डाले जाएंगे। नौशेरा में दूसरे चरण में 25 सितंबर को वोटिंग होगी। मतगणना चार अक्तूबर को की जाएगी।