A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर की कुपवाड़ा बनी हॉट सीट, इन 3 उम्मीदवारों में घमासान, समझें कांटे की टक्कर का पूरा समीकरण

जम्मू-कश्मीर की कुपवाड़ा बनी हॉट सीट, इन 3 उम्मीदवारों में घमासान, समझें कांटे की टक्कर का पूरा समीकरण

जम्मू-कश्मीर में 1 अक्टूबर को होने वाले तीसरे चरण के चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हैं। इस बार कुपवाड़ा सीट से JKNC के नासिर असलम वानी, JKPC के सज्जाद गनी लोन और पीडीपी से मीर मोहम्मद फ़याज़ उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। इन तीनों दिग्गजों के बीच मुकाबला काफी रोचक और दिलचस्प हो गया है।

kupwara assembly election 2024- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कुपवाड़ा विधानसभा चुनाव 2024

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव शुरू हो चुके हैं। 18 सितंबर को राज्य में पहले चरण और 25 सिंतबर को दूसरे चरण की वोटिंग हो गई है। अब तीसरे चरण की वोटिंग 1 अक्टूबर को होगी। जम्मू-कश्मीर की कई ऐसी सीटें हैं, जहां पर बड़े राजनीतिक दलों और नेताओं में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में से एक कुपवाड़ा विधानसभा सीट है जो कि तीसरे चरण में सबसे हॉट सीट बनी हुई है। आइए जानते हैं कुपवाड़ा सीट का समीकरण।

इस बार किनके बीच हो रही टक्कर?

कुपवाड़ा विधानसभा सीट बारामूला लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। इस सीट पर जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कांफ्रेंस (JKPC) और जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस  (JKNC) और पीडीपी (JKPDP) के प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है।

इस बार के विधानसभा चुनावों में JKNC की तरफ से नासिर असलम वानी को चुनावी मैदान में उतारा गया है। JKPC से सज्जाद गनी लोन इस सीट से मैदान में उतरे हैं। वहीं, पीडीपी की तरफ से मीर मोहम्मद फ़याज़ उम्मीदवार हैं। इन तीन दिग्गजों के बीच मुकाबला काफी रोचक और दिलचस्प हो गया है। जिसके कारण कुपवाड़ा सीट एक हॉट सीट बन गई है।

2014 में किसने जीता था चुनाव?

पिछले विधानसभा चुनावों में यानी कि 2014 के यदि कुपवाड़ा विधानसभा सीट से रिजल्ट की बात करें तो इस सीट पर जे.के.पी.सी. के उम्मीदवार बशीर अहमद डार ने जीत हासिल की थी। उन्होंने कुल 24,754 वोट हासिल किए थे। जबकि दूसरे नंबर पर पी.डी.पी. के मीर मोहम्मद फैयाज रहे थे जिन्होंने कुल 24,603 वोट हासिल किए थे।

कुपवाड़ा सीट का समीकरण

साल 2014 के आंकड़ों के मुताबिक कुपवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 1,07,033 वोटर्स थे जिनमें से 55,634 पुरुष मतदाता और 51,397 महिला मतदाता थी। 2008 में, कुपवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 88,942 थी, जिनमें से 46,452 पुरुष और 42,490 महिलाएं थीं। निर्वाचन क्षेत्र में 42 डाक मत थे। 2008 में सीट पर 231 सेवा मतदाता थे (178 पुरुष और 53 महिलाएं थीं)।

कुपवाड़ा विधानसभा सीट का इतिहास

कुपवाड़ा जम्मू और कश्मीर विधानसभा का निर्वाचन क्षेत्र संख्या 3 है। यह एक सामान्य सीट है जो अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित नहीं है। जम्मू और कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (जेकेपीसी), जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (जेकेएनसी) और जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (जेकेपीडीपी) निर्वाचन क्षेत्र में मुख्य दल हैं। जेकेपीसी के बशीर अहमद डार ने 2014 में कुपवाड़ा से चुनाव जीता था। 2008 में, जेकेएनसी के मीर सैफुल्लाह ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल की थी। 2002 के जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में, सैफुल्लाह ने निर्दलीय उम्मीदवार गुलाम कादिर मीर और कांग्रेस उम्मीदवार चौधरी सलाम-उ-दीन को हराया था। 1996 में सैफुल्लाह ने पहली बार यह सीट जीती, जबकि 1987 में जेकेएनसी के मुश्ताक अहमद लोन ने यह सीट जीती थी।

कुपवाड़ा में वोटिंग और नतीजे कब?

जम्मू और कश्मीर में कुपवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र में तीसरे चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होगा, साथ ही केंद्र शासित प्रदेश के अन्य 39 निर्वाचन क्षेत्रों में भी मतदान होगा, जिसमें उरी, बारामूला और गुलमर्ग शामिल हैं। कुपवाड़ा के नतीजे जम्मू-कश्मीर के अन्य 89 निर्वाचन क्षेत्रों के साथ 8 अक्टूबर (मंगलवार) को घोषित किए जाएंगे।  

यह भी पढ़ें-

बसोहली विधानसभा सीट: क्या इस बार कांग्रेस मारेगी यहां से बाजी? BJP उम्मीदवार दर्शन सिंह से है सीधी लड़ाई

अमित शाह ने रैली से आतंकियों को दी चेतावनी, बोले- 'हथियार छोड़ दें या मरने के लिए तैयार रहें'