A
Hindi News जम्मू और कश्मीर Jammu Kashmir and Ladakh Lok Sabha election Results 2024 Live: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मतगणना शुरू, यहां जानें पल-पल का अपडेट

Jammu Kashmir and Ladakh Lok Sabha election Results 2024 Live: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मतगणना शुरू, यहां जानें पल-पल का अपडेट

Jammu Kashmir and Ladakh Lok Sabha election Results 2024 Live: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हुए 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। राज्य की 6 लोकसभा सीटों पर हुई वोटिंग की गिनती शुरू हो गई है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख लोकसभा चुनाव रिजल्ट।- India TV Hindi Image Source : INDIA TV जम्मू-कश्मीर और लद्दाख लोकसभा चुनाव रिजल्ट।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में लोकसभा की कुल 6 सीटें हैं। राज्य की इन सभी सीटों पर हुए मतदान की गिनती हो रही है। इस बार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रिकॉर्ड वोटिंग हुई है। ऐसे में पूरे देश की निगाहें यहां के रिजल्ट पर टिकी हुई हैं। 

Live updates : Jammu Kashmir and Ladakh Lok Sabha election Results 2024 Live

  • 3:07 PM (IST) Posted by Amar Deep

    जम्मू सीट पर बीजेपी के जुगल किशोर आगे

    जम्मू सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी जुगल किशोर इस समय आगे चल रहे हैं। जुगल किशोर 1.27 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं।

     

  • 2:33 PM (IST) Posted by Amar Deep

    अनंतनाग-राजौरी सीट पर महबूबा मुफ्ती की हार, मियां अल्ताफ अहमद की जीत

    पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने मियां अल्ताफ अहमद को जीत की बधाई दी है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि ''मियां साहब को उनकी जीत के लिए बधाई।'' जनता के फैसले का सम्मान करते हुए मैं अपने पीडीपी कार्यकर्ताओं और नेताओं को तमाम बाधाओं के बावजूद उनकी कड़ी मेहनत और समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं। जिन लोगों ने मुझे वोट दिया उनके प्रति मेरी हार्दिक कृतज्ञता। जीतना और हारना खेल का हिस्सा है और यह हमें अपने रास्ते से नहीं डिगाएगा। 

     

  • 2:07 PM (IST) Posted by Amar Deep

    बारामुल्ला सीट से हारे उमर अब्दुल्ला, राशिद शेख की जीत

    जम्मू-कश्मीर की बारामुल्ला सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर उब्दुल्ला की हार हो गई है। यहां पर निर्दलीय प्रत्याशी अब्दुल राशिद शेख जीत गए हैं। हार के बाद उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मुझे लगता है कि हार को स्वीकार करने का समय आ गया है। उत्तरी कश्मीर में जीत के लिए इंजीनियर रशीद को बधाई।

  • 1:10 PM (IST) Posted by Amar Deep

    अनंतनाग-राजौरी सीट से महबूबा मुफ्ती पीछे

    पीडीपी प्रमुख और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती पीछे चल रही हैं। इस सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार मियां अल्ताफ अहमद 1,84,726 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं।

  • 12:52 PM (IST) Posted by Amar Deep

    उधमपुर से भाजपा प्रत्याशी आगे

    केंद्रीय मंत्री और उधमपुर से भाजपा उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह उधमपुर लोकसभा सीट से 56,316 वोटों से आगे चल रहे हैं।

     

  • 12:06 PM (IST) Posted by Amar Deep

    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भाजपा और नेशनल कॉन्फ्रेंस 2-2 सीटों पर आगे

    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 6 सीटों पर आए अभी तक के रुझानों में दो सीटों पर भाजपा आगे है। वहीं दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। इसके अलावा दो सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस बढ़त बनाए हुए हैं।

     

  • 11:47 AM (IST) Posted by Amar Deep

    उमर अब्दुल्ला ने कहा- अभी और इंतजार की जरूरत

    नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और बारामूला लोकसभा सीटे से उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा कि "मतगणना को 2 घंटे हो गए हैं, हमें कुछ समय इंतजार करना चाहिए। एग्जिट पोल का नतीजों पर कोई खास असर नहीं पड़ता है।" एग्जिट पोल और असली पोल के बीच अभी भी मतभेद है, लेकिन हमें इस बात से सहमत होना होगा कि सभी एग्जिट पोल गलत नहीं हो सकते।''

  • 11:25 AM (IST) Posted by Amar Deep

    पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती पीछे

    जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती पीछे चल रही हैं। यहां पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता मियां अल्ताफ आगे हैं। 

  • 10:54 AM (IST) Posted by Amar Deep

    नेशनल कॉन्फ्रेंस और भाजपा दो-दो सीटों पर आगे

    जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस दो सीटों पर जबकि भाजपा दो सीटों पर आगे चल रही हैं। इसके अलावा एक सीट पर निर्दल प्रत्याशी आगे हैं।

     

  • 10:18 AM (IST) Posted by Amar Deep

    लेह, लद्दाख में मतगणना जारी

    लेह, लद्दाख में वोटों की गिनती जारी है। यहां एक मतगणना स्थल से वीडियो सामने आए हैं।

  • 9:54 AM (IST) Posted by Amar Deep

    उमर अब्दुल्ला ने तीनों सीटें जीतने का किया दावा

    जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और बारामूला लोकसभा सीट से उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा कि "उम्मीद है कि यहां तीनों सीटें नेशनल कॉन्फ्रेंस की होंगी। देश में एग्जिट पोल के नतीजे गलत साबित होंगे।"

     

  • 8:58 AM (IST) Posted by Amar Deep

    बारामुल्ला सीट पर उमर अब्दुल्ला पीछे

    बारामुल्ला लोकसभा सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला पीछे चल रहे हैं, जबकि जम्मू और कश्मीर पीपल कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद लोन आगे चल रहे हैं।

  • 8:43 AM (IST) Posted by Amar Deep

    अनंतनाग सीट पर महबूबा मुफ्ती पीछे

    अनंतनाग लोकसभा सीट से महबूबा मुफ्ती पीछे चल रही हैं।

  • 8:34 AM (IST) Posted by Amar Deep

    कश्मीर की 2 सीटों पर बीजेपी आगे

    कश्मीर में दो लोकसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं।

  • 8:24 AM (IST) Posted by Amar Deep

    अनंतनाग-राजौरी सीट से अपनी पार्टी के प्रत्याशी ने कहा- स्वीकार करूंगा जनादेश

    अनंतनाग-राजौरी सीट से जम्मू-कश्मीर में अपनी पार्टी के उम्मीदवार जफर इकबाल मन्हास ने कहा कि "मेरे अनुसार जो कुछ भी होना है वह आज होगा।" चुनाव के दौरान मैं तनाव में था लेकिन अब मैंने सब कुछ लोगों पर छोड़ दिया है और मैं उनका जनादेश स्वीकार करूंगा।''

  • 8:13 AM (IST) Posted by Amar Deep

    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मतगणना शुरू

    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की सभी सीटों पर सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है।

  • 7:40 AM (IST) Posted by Amar Deep

    नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता सलमान सागर ने जताई जीत की उम्मीद

    नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता सलमान सागर ने कहा कि “हमारे सभी उम्मीदवारों की शानदार जीत की पूरी उम्मीद है। हम तीनों (अनंतनाग, बारामूला और श्रीनगर) सीटें जीतेंगे।''

     

  • 7:38 AM (IST) Posted by Amar Deep

    मतगणना केंद्र पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह

    केंद्रीय मंत्री और उधमपुर से भाजपा उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह जम्मू में एक मतगणना केंद्र पर पहुंचे।

     

  • 6:53 AM (IST) Posted by Amar Deep

    जम्मू के डिप्टी कमिश्नर ने दी चुनाव के तैयारियों की जानकारी

    लोकसभा चुनाव की मतगणना वाले दिन की तैयारियों पर जम्मू के डिप्टी कमिश्नर सचिन कुमार ने कहा कि ''आज के लिए सारी तैयारी हो चुकी है। कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी हो चुकी है। इलाके में 144 धारा लगा दी गई है।''

  • 6:51 AM (IST) Posted by Amar Deep

    श्रीनगर में बढ़ाई गई सुरक्षा

    लोकसभा चुनाव की मतगणना की वजह से श्रीनगर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बता दें कि आज सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होनी है।

  • 6:44 AM (IST) Posted by Amar Deep

    कठुआ में मतगणना स्थल पर कड़ी सुरक्षा

    जम्मू-कश्मीर के कठुआ में मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। सुबह 8 बजे से यहां पर मतदान शुरू होगा।

  • 6:34 AM (IST) Posted by Amar Deep

    मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की समीक्षा

    जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पांडुरंग के. पोले ने शनिवार को निर्वाचन भवन में मतगणना से पहले जिलों की तैयारियों की व्यापक समीक्षा की। सीईओ ने जिलों को निर्देश दिया कि वे मतगणना में शामिल कर्मचारियों को उचित प्रशिक्षण दें तथा उन्हें संवेदनशील बनाएं ताकि मतगणना केन्द्रों पर उचित अनुशासन एवं शिष्टाचार कायम रहे। उन्होंने जिलों को मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के अलावा वीडियोग्राफी की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा। 

     

  • 6:24 AM (IST) Posted by Amar Deep

    मतगणना से पहले की गई कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था

    देशभर में सात चरणों में हुए आम चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी जिनमें जम्मू-कश्मीर की 5 सीट भी शामिल हैं, जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक्स पार्टी (पीडीपी) की महबूब मुफ्ती समेत 100 से ज्यादा उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा और कर्मचारियों की तैनाती सहित सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। पूरे केंद्र शासित प्रदेश के मतदान केंद्रों पर कुल मतदान प्रतिशत 58.46 फीसदी रहा जो पिछले 35 वर्षों में सबसे अधिक है। 

     

  • 6:16 AM (IST) Posted by Amar Deep

    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की 6 सीटों के लिए होगा मतदान

    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की 6 लोकसभा सीट की मतगणना के लिए कई केंद्र बनाए गए हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, इसके अलावा कश्मीरी प्रवासी मतदाताओं के मतों की गणना के लिए दिल्ली में भी एक मतगणना केंद्र बनाया गया है। श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्रों के विस्थापित मतदाताओं ने विशेष रूप से स्थापित मतदान केंद्रों पर वोट डाले थे।