A
Hindi News जम्मू और कश्मीर Jammu and Kashmir Polls 2024: सोपोर विधानसभा सीट का सियासी समीकरण, पिछली बार किसने मारी थी बाजी

Jammu and Kashmir Polls 2024: सोपोर विधानसभा सीट का सियासी समीकरण, पिछली बार किसने मारी थी बाजी

जम्मू कश्मीर में 10 साल बाल विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। सोपोर में तीसरे चरण में मतदान कराया जाएगा। वहीं इस चुनाव के परिणा्म 4 अक्तूबर को घोषित किया जाएंगे। ऐसे में हम आपको सोपोर की सीट का सियासी समीकरण बताने वाले हैं।

Jammu and Kashmir Polls 2024 Political equation of Sopore assembly seat who won last time- India TV Hindi Image Source : PTI सोपोर विधानसभा सीट का सियासी समीकरण

Jammu and Kashmir Polls 2024: जम्मू कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है। इसी कड़ी में जम्मू कश्मीर के सोपोर में तीसरे चरण में मतदान कराया जाएगा। जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में यानी 18 सितंबर, 15 सितंबर और 1 अक्तूबर को वोटिंग कराई जाएगी। वहीं 4 अक्तूबर को चुनाव के परिणाम घोषित होंगे। बता दें कि साल 2014 के बाद पहली बार अब जाकर यहां विधानसभा चुनाव रहे हैं। जम्मू कश्मीर में कुल वोटरों की संख्या 87.09 लाख है। पुरुष वोटरों की संख्या 44.46 लाख और महिला वोटर 42.62 लाख है। राज्य में युवा वोटरों की संख्या 20.07 लाख है, वहीं पहली बार मतदान करने वाले वोटरों की संख्या 3.71 लाख है।

विधानसभा चुनाव 2014 के परिणाम

साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में सोपोर विधानसभा सीट से अब्दुल राशिद डार ने जीत दर्ज की थी। बता दें कि यहां कुल 103782 वोट पड़े थे। इसमें से अब्दुल राशिद डार ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा, जिन्हें कुल 8429 वोट मिले थे। वहीं जेकेपीडीपी के नाजिर अहमद को 5674 वोट मिले थे। बीएटी के इरशाद रसूल कार को 5321, मोहम्मद अशरफ गनी को 4077, मोहम्मद रमजान बाबा को 1566 वोट मिले। वहीं शहजाम आसीम को कुल 1394 वोट और मोहम्मद अब्दुल डार को 1208 वोट मिले थे। ऐसे में इस सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी।

तीसरे चरण में होगी वोटिंग

बता दें कि सोपोर में तीसरे चरण में वोटिंग होने वाली है। बता दें कि हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने राज्य का दौरा किया। इस दौरान कांग्रेस के नेताओं ने विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक भी की। बैठक के बाद खरगे ने कहा कि हमने नेताओं से बात की और आगामी चुनाव की रणनीति को लेकर उनसे सलाह मांगी। राहुल गांधी सभी पार्टियों को साथ लेकर चुनाव लड़ना चाहते हैं और कांग्रेस वही इंडिया गठबंधन वाली रणनीति यहां भी चाहती है। नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी इंडिया गठबंधन में शामिल होने की बात कही और कहा कि जल्द ही सीटों का बंटवारा किया जाएगा।