A
Hindi News जम्मू और कश्मीर कारगिल विजय दिवस पर सेना की पहल, जम्मू-कश्मीर में गांव की लड़कियों के लिए किया यह काम

कारगिल विजय दिवस पर सेना की पहल, जम्मू-कश्मीर में गांव की लड़कियों के लिए किया यह काम

कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर आयोजित अनूठी प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों को हथियार चलाने और फायरिंग तकनीक की मूल बातें सिखाई गईं। प्रतियोगिता में लगभग 50 लड़कियों ने भाग लिया और अपने उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन किया।

Shooting Competation- India TV Hindi Image Source : INDIA TV शूटिंग प्रतियोगिता

कारगिल विजय दिवस के मौके पर भारतीय सेना ने जम्मू कश्मीर में लड़कियों के लिए शूटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस खास कार्यक्रम का आयोजन पलनवाला सेक्टर में हुआ। प्रतियोगिता में एयर राइफल और पिस्टल शूटिंग शामिल थी। कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर आयोजित अनूठी प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों को हथियार चलाने और फायरिंग तकनीक की मूल बातें सिखाई गईं।

 

इस पहल का मुख्य उद्देश्य लड़कियों में आत्मविश्वास और आत्मरक्षा की भावना पैदा करना था, साथ ही उन्हें भविष्य में देश की रक्षा में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करना था। प्रतियोगिता सात दिनों के प्रशिक्षण के बाद आयोजित की गई, जिसमें बच्चों ने अपने हाथों से फायरिंग की।

Image Source : India TVलड़कियों की हौसला अफजाई करते जवान

प्रतियोगिता में 50 लड़कियां हुईं शामिल

सेना की इस पहल ने ग्रामीण लड़कियों में जबरदस्त उत्साह भर दिया। नतीजतन, प्रतियोगिता में लगभग 50 लड़कियों ने भाग लिया और अपने उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन किया। अपनी खुशी जाहिर करते हुए एक प्रतिभागी ने कहा, "सेना की इस पहल से मैं बहुत उत्साहित हूं। इस कार्यक्रम ने मुझे आत्मविश्वास दिया है और अपने अंदर एक नई प्रतिभा को पहचानने में मदद की है। मैं इस हुनर ​​को और आगे बढ़ाना चाहती हूं और राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाना चाहती हूं।" 

Image Source : India TVलड़कियों को शूटिंग ट्रेनिंग देते जवान

ये थे प्रतियोगिता के दो मुख्य उद्देश्य

सेना के अधिकारियों के अनुसार, इस पहल के दो मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता को बढ़ावा देना और एक मजबूत और सक्षम नागरिक तैयार करना है जो देश की रक्षा और उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके। प्रतियोगिता के दौरान कुछ लड़कियों ने एयर राइफल और पिस्टल शूटिंग में असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन किया। अगर सही समय पर सही संसाधन और मार्गदर्शन प्रदान किया जाए तो ये लड़कियां राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकती हैं।

Image Source : India TVलड़कियों को शूटिंग की ट्रेनिंग देते जवान

यह भी पढ़ें-

युवक ने भारत में की आत्महत्या, पाकिस्तान में मिला शव, अंतिम संस्कार के लिए पीएम मोदी से गुहार लगा रहा परिवार

जम्मू से 4,889 तीर्थयात्रियों का जत्था अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए हुआ रवाना, अब तक इतने लोगों ने किए दर्शन