A
Hindi News जम्मू और कश्मीर इस उम्र में भी क्रिकेट की ऐसी दीवानगी! 102 साल के दादाजी भी कर रहे बल्लेबाजी- देखें VIDEO

इस उम्र में भी क्रिकेट की ऐसी दीवानगी! 102 साल के दादाजी भी कर रहे बल्लेबाजी- देखें VIDEO

जम्मू-कश्मीर के हाजी करम दीन क्रिकेट के दीवाने हैं, इसलिए 102 साल की उम्र में भी वो ग्राउंड पर सारा साजो सामान पहनकर बैटिंग करने से बाज नहीं आते।

हाजी करम दीन- India TV Hindi Image Source : ANI हाजी करम दीन

भारत में क्रिकेट को लेकर गजब का क्रेज है। हर उम्र के लोगों में क्रिकेट के प्रति दीवानगी देखने को मिलती है। कहा भी जाता है कि जिस किसी को इस खेल का बुखार चढ़ा, वो उतरता नहीं है। क्रिकेट के दीवाने चाहे कितने भी अपने काम में मसरूफ क्यों ना हो, जब मौका मिले इस खेल को देखने और खेलने का बहाना ढूढ़ ही लेते हैं। कुछ ऐसा ही हाल जम्मू-कश्मीर के हाजी करम दीन का है। उनकी उम्र 100 साल के पार है, लेकिन क्रिकेट खेलने के लिए नौजवान की तरह एक्टिव रहते हैं।

हाजी करम दीन को क्रिकेट खेलना खूब भाता है, इसलिए वो 102 साल के होने के बावजूद इस खेल को खेलने के लिए रोज ग्राउंड में पहुंच जाते हैं। इस उम्र में लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं, लेकिन हाजी करम आंखों पर चश्मा, हाथ में ग्लव्स और सिर पर कैप लगाए ग्राउंड में बल्लेबाजी करते हैं, जिसे देख लोग दंग रह जाते हैं। वो अपने बेटे के साथ मैदान में क्रिकेट खेलते हैं। 

"क्रिकेट खेलने में मजा आता है"

हाजी करम दीन जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा, "मुझे क्रिकेट खेलने में बड़ा मजा आता है। मैं अपने बच्चों के साथ क्रिकेट खेलता हूं। इनको मैं डांटता भी हूं। ग्राउंड में आकर देखता हूं कि ये कैसे खलते हैं। गलती खेलते हैं, तो डांटता भी हूं। मैं क्रिकेट के मैदान में इसलिए आता हूं, ताकि देख सकूं कि युवा कैसे खेलते हैं।" उन्होंने कहा आस-पास में मेरी उम्र का कोई नहीं बचा। मेरे साथ के लोगों में सभी का निधन हो चुका है।

बता दें कि 102 वर्षीय हाजी करम दीन ने हाल ही में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को रियासी जिले में मतदान किया था। पीठासीन अधिकारी ने उनका फूलों से स्वागत भी किया था। उन्होंने कहा, मैंने हमेशा मतदान किया है और ये सफर 102 साल की उम्र में भी जारी है। 

ये भी पढ़ें-