A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर में चुनाव से पहले बढ़ेगी कांग्रेस की ताकत! इस बड़े नेता ने किया पार्टी में शामिल होने का ऐलान

जम्मू-कश्मीर में चुनाव से पहले बढ़ेगी कांग्रेस की ताकत! इस बड़े नेता ने किया पार्टी में शामिल होने का ऐलान

जम्मू-कश्मीर की सियासत में अच्छा-खासा दखल रखने वाली ‘अपनी पार्टी’ के संस्थापक सदस्य जफर इकबाल मन्हास के कांग्रेस का दामन थामने की वजह से सूबे की सियासत और दिलचस्प होने की उम्मीद है।

Zaffar Iqbal Manhas, Jammu Kashmir Assembly Elections- India TV Hindi Image Source : IANS जफर इकबाल मन्हास।

श्रीनगर: 'जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी' के उपाध्यक्ष और संस्थापक सदस्य जफर इकबाल मन्हास ने  'जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी' की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। मन्हास ने मंगलवार को इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का ऐलान कर दिया। वह लोकसभा चुनाव में अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार थे जबकि उनके बेटे इरफान मन्हास शोपियां जिले में जिला विकास परिषद के उपाध्यक्ष हैं। मन्हास के पार्टी में शामिल होने से सूबे में होने जा रहे विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस की ताकत में इजाफा हो सकता है।

मियां अल्ताफ से हार गए थे जफर इकबाल

बता दें कि जफर इकबाल मन्हास का समर्थन करने वाली 'अपनी पार्टी' के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को उनसे मुलाकात की और मंगलवार को यह ऐलान किया गया कि उन्होंने सैयद अल्ताफ बुखारी की अध्यक्षता वाली पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। मन्हास ने जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी में शामिल होने के लिए महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) छोड़ दी थी। उन्होंने अपनी पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन कामयाबी नहीं मिली और वह अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अल्ताफ से हार गए।

राहुल की मौजूदगी में कांग्रेस में होंगे शामिल

मन्हास के करीबी सूत्रों ने कहा कि वह बुधवार को राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल होंगे जो जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। इस बीच, पहले चरण के चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने के बाद PDP में विद्रोह जैसी स्थिति देखी गई। शोपियां जिले के वाची से संबंधित पूर्व विधायक और DDC के अध्यक्ष एजाज अहमद मीर ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र प्रभारी की नियुक्ति करते समय पीडीपी ने उनसे सलाह नहीं ली। मीर ने कहा, ‘हम इसे स्वीकार नहीं करेंगे। मैं इस्तीफा दे दूंगा और चुनाव लड़ूंगा।’

पहले फेज के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी

बता दें कि ECI ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले फेज के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया। चुनाव आयोग ने ने पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, ज़ैनापोरा, शोपियां, डी.एच. पोरा, कुलगाम, देवसर, दोरू, कोकेरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवाड़ा, बिजबेहारा, शंगस, अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंदरवाल, किश्तवाड़ सीटों के लिए अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के मुताबिक, उम्मीदवार इन सीटों के लिए 27 अगस्त तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं, नामांकन की जांच 28 अगस्त को होगी जबकि 30 अगस्त को उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख है।

सूबे में तीन चरणों में होने वाला है मतदान

बता दें कि 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पहले चरण के तहत 18 सितंबर को, दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर को और तीसरे चरण के तहत एक अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 4 अक्टूबर को की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में पहले चरण में 24 सीटों पर जबकि दूसरे और तीसरे चरण में क्रमशः 26 और 40 सीटों पर मतदान होगा। जम्मू-कश्मीर में पिछला विधानसभा चुनाव 2014 के नवंबर-दिसंबर में पांच चरणों में हुआ था। तब यह एक राज्य था और लद्दाख इसका हिस्सा था। (IANS)