A
Hindi News जम्मू और कश्मीर हो गया फैसला, सीएम उमर अब्दुल्ला ने इस विधानसभा सीट से दिया इस्तीफा

हो गया फैसला, सीएम उमर अब्दुल्ला ने इस विधानसभा सीट से दिया इस्तीफा

जम्मू कश्मीर में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में उमर अब्दुल्ला ने बडगाम और गांदेरबाल दोनों ही विधानसभा सीट से चुनाव जीता था। अब उमर अब्दुल्ला ने इनमें से एक सीट छोड़ दी है।

जम्मू-कश्मीर के सीएम उमर अब्दुल्ला।- India TV Hindi Image Source : PTI जम्मू-कश्मीर के सीएम उमर अब्दुल्ला।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का आयोजन संपन्न हो चुका है। 90 सीटों के लिए हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने जीत हासिल की है। इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने दो विधानसभा सीटों- बडगाम और गांदेरबाल सीट से चुनाव लड़ा था। उन्होंने दोनों ही सीटों से जीत हासिल की थी। चुनाव में जीत के बाद उमर अब्दुल्ला ने सीएम पद की शपथ ले ली है और इस बात का भी फैसला कर लिया है कि वह किस सीट से इस्तीफा देंगे।

बडगाम सीट छोड़ेंगे उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बडगाम विधानसभा क्षेत्र से इस्तीफा देने का फैसला किया है। वह गांदेरबाल विधानसभा सीट से विधायक बने रहेंगे। जानकारी के मुताबिक, गांदेरबाल विधानसभा सीट नेशनव कॉन्फ्रेंस और अब्दुल्ला परिवार का गढ़ माना जाता है। इस कारण उमर अब्दुल्ला ने इस सीट को साथ रखने का फैसला किया है।

गांदेरबाल से ही पहले भी सीएम बने थे उमर

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने 54 साल के उम्र में दूसरी बार जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। आपको बता दें कि 2009 से 2014 तक सीएम रहते हुए उमर अब्दुल्ला गांदेरबाल सीट से ही विधायक थे। जम्मू-कश्मीर विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर  मुबारक गुल ने सोमवार को जानकारी दी है कि उमर अब्दुल्ला ने बडगाम विधानसभा सीट को खाली कर दिया है।

क्या है विधानसभा का समीकरण?

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 95 है। इनमें से 5 विधायक उपराज्यपाल द्वारा मनोनीत किए जाएंगे। उमर अब्दुल्ला के बडगाम विधानसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद जम्मू-कश्मीर विधानसभा में नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायकों की संख्या घटकर 41 हो गई है। हालांकि, नेशनल कॉन्फ्रेंस को कांग्रेस के 6 पांच निर्दलीय और आम आदमी पार्टी तथा माकपा के एक-एक विधायक का समर्थन मिला हुआ है और सरकार बहुमत में है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- 'कश्मीर, पाकिस्तान नहीं बनेगा'; गांदरबल हमले के बाद फारुख अबदुल्ला ने जो कहा- वो आपको जरूर सुनना चाहिए

कश्मीर का डॉक्टर, पंजाब और बिहार के रहने वाले थे मजदूर, गांदरबल आतंकी हमले में मृतकों की हुई पहचान