A
Hindi News जम्मू और कश्मीर VIDEO: बादल फटने से श्रीनगर कारगिल हाईवे बाधित, सैलाब की चपेट में आए कई वाहन, लोगों को यात्रा से बचने की सलाह

VIDEO: बादल फटने से श्रीनगर कारगिल हाईवे बाधित, सैलाब की चपेट में आए कई वाहन, लोगों को यात्रा से बचने की सलाह

जम्मू कश्मीर में बादल फटने से श्रीनगर-कारगिल हाईवे पर आवागमन बाधित हो गया है। देर रात इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। रास्ते को साफ किया जा रहा है।

cloud brust- India TV Hindi Image Source : PTI श्रीनगर-कारगिल मार्ग अवरुद्ध

श्रीनगर: देश के उत्तरी पहाड़ी राज्यों में प्रकृति की विनाशलीला जारी है। उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश से तबाही का सिलसिल अभी थमा भी नहीं है कि अब जम्मू-कश्मीर में बादल फटने की खबर है। जानकारी के मुताबिक चेरवान कंगन इलाके में बादल फटने के बाद श्रीनगर-कारगिल मार्ग अवरुद्ध हो गया। सड़क को साफ करने का काम जारी है। लोगों को यह सलाह दी गई है कि वे इस मार्ग से यात्रा नहीं करें।

जानकारी के अनुसार, बादल फटने के कारण अचानक बाढ़ आ गई। जिसके चलते श्रीनगर-कारगिल मार्ग बंद हो गया। इतना ही नहीं बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुस आया है और मकानों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। कई वाहन मलबे में फंस गए हैं।इस बीच प्रशासन ने बादल फटने के बाद इस रूट में यात्रा करने वालों के लिए निर्देश जारी किए हैं। 

बालटाल मार्ग से यात्रा स्थगित

अधिकारियों ने यात्रियों को सलाह दी है कि जबतक रास्ता खुल नहीं जाता है तबतक वे इस मार्ग पर यात्रा करने से बचें। बता दें कि प्रदेश में इन दिनों अमरनाथ यात्रा जारी है। बड़ी तादाद में यात्री इस यात्रा के लिए राज्य का रुख कर रहे हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच, तीर्थयात्रियों का एक और जत्था पंथा चौक बेस कैंप से पहलगाम यात्रा बेस कैंप की ओर रवाना हुआ। खराब मौसम के कारण बालटाल मार्ग से यात्रा स्थगित कर दी गई है।

गांदरबल के एडीसी गुलजार अहमद ने बताया कि देर रात बादल फटने की घटना हुई है। यहां भारी मात्रा में मलबा जमा हो गया है। शुक्र है कि किसी की जान नहीं गई है। हमारी प्राथमिकता सड़क को साफ करना है... जिन घरों में मलबा घुसा है, हमने उन लोगों को बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। जिला पुलिस, प्रशासन और निजी प्रतिष्ठान मिलकर काम कर रहे हैं। हम इसे आज ही साफ कर पाएंगे।

बता दें कि 1 अगस्त को हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बादल फटने की घटनाएं हुई थीं। हिमाचल के मंडी, रामपुर, कुल्लू समेत कई क्षेत्रों में बादल फटा था। इसके कारण कई घर तबाह हो गए थे और कई लोगों की मौत भी हो गई थी। इसके अलावा उत्तराखंड में भी भूस्खलन और बादल फटने की घटनाओं के कारण काफी नुकसान हुआ है।