A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव: चन्नापोरा सीट पर किसके सिर पर सजेगा जीत का सेहरा? इन नेताओं के बीच है मुख्य मुकाबला

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव: चन्नापोरा सीट पर किसके सिर पर सजेगा जीत का सेहरा? इन नेताओं के बीच है मुख्य मुकाबला

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के दौरान चन्नापोरा सीट पर मुकाबला बेहद दिलचस्प होगा क्योंकि इस सीट पर पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

Channapora- India TV Hindi Image Source : FILE चन्नापोरा सीट पर दिलचस्प होगा मुकाबला

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है। ये चुनाव तीन चरणों में आयोजित किए जा रहे हैं। पहले चरण के चुनाव की वोटिंग आज (18 सितंबर) हो रही है। वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 25 सितंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 1 अक्तूबर को होगी। इन चुनाव के नतीजे 4 अक्तूबर को घोषित किए जाएंगे। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं, इसी में से एक सीट का नाम है चन्नापोरा। ये सीट श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। 

पहली बार हो रहे हैं इस सीट पर चुनाव

चन्नापोरा नई विधानसभा सीट है, जिसकी स्थापना साल 2022 में हुई थी। यानी इस सीट पर पहली बार विधानसभा चुनाव होंगे। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि इस सीट पर किस पार्टी को जीत मिलती है।

चन्नापोरा में किसके बीच मुकाबला?

चन्नापोरा में मुख्य रूप से मुकाबला जेकेएनसी के मुश्ताक गुरु, जेकेपीडीपी के मोहम्मद इकबाल ट्रंबो, बीजेपी के हिलाल अहमद वानी और जेकेएपी के सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी के बीच है।

राज्य में 10 साल बाद हो रहे चुनाव

गौरतलब है कि राज्य में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। 2014 में जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव 25 नवंबर से 20 दिसंबर 2014 तक पांच चरणों में आयोजित किए गए थे। मतदाताओं ने जम्मू और कश्मीर विधान सभा के लिए 87 सदस्यों को चुना था। 

राज्य में कुल कितने वोटर

जम्मू कश्मीर में कुल वोटर्स की संख्या 87.09 लाख है। इनमें से 42.62 लाख महिला वोटर्स और 44.46 लाख पुरुष वोटर्स हैं। वहीं 3.71 लाख पहली बार वोट करेंगे। वहीं राज्य में कुल युवा वोटरों की संख्या 20 लाख से अधिक है।