A
Hindi News जम्मू और कश्मीर 'टेररिस्ट हॉटस्पॉट से टूरिस्ट स्पॉट', कश्मीर में पर्यटकों को बढ़ाने के लिए क्या करेगी BJP? संकल्प पत्र में बताया

'टेररिस्ट हॉटस्पॉट से टूरिस्ट स्पॉट', कश्मीर में पर्यटकों को बढ़ाने के लिए क्या करेगी BJP? संकल्प पत्र में बताया

जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में कई घोषणाएं की हैं। पार्टी ने कहा कि डल झील में वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा दिया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर में टूरिस्ट स्पॉट को बढ़ावा- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO-PTI जम्मू-कश्मीर में टूरिस्ट स्पॉट को बढ़ावा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का संकल्प पत्र (घोषणापत्र) जारी कर दिया। पार्टी का संकल्प पत्र जारी करते हुए अमित शाह ने कहा, 'आजादी के बाद से ही जम्मू-कश्मीर हमारी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण रहा है। हमने हमेशा इस भूमि को भारत के साथ अखंड रखने की कोशिश की है। हमारी पार्टी का मानना ​​है कि जम्मू-कश्मीर हमेशा से भारत का हिस्सा रहा है और आगे भी रहेगा।'

टेररिस्ट हॉटस्पॉट से टूरिस्ट स्पॉट बनाया जाएगा

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में टूरिज्म सेक्टर को लेकर कई ऐलान किए हैं। पार्टी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को टेररिस्ट हॉटस्पॉट से टूरिस्ट स्पॉट बनाया जाएगा। कश्मीर में लोग बिना आतंक के डर से लोग बेधड़क कहीं भी घूम सकेंगे।

डल झील में वाटर स्पोर्ट्स

पार्टी के संकल्प पत्र में कहा गया कि श्रीनगर शहर की डल झील को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। डल झील में वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही श्रीनगर के टैटू ग्राउंड में मनोरंजन पार्क (Amusement park) बनाए जाएंगे।

इन जिलों में दिया जाएगा पर्यटन को बढ़ावा

पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में कहा कि कश्मीर के डोडा, किश्तवाड़, रामबन, राजौरी, पुंछ, उधमपुर और कठुआ के ऊपरी क्षेत्रों में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। कश्मीर घाटी में गुलमर्ग और पहलगाम को आधुनिक पर्यटन शहर के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ाया जाएगा।

तवी रिवरफ्रंट का विकास साबरमती रिवरफ्रंट की तरह किया जाएगा

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में कहा कि तवी रिवरफ्रंट का विकास अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट की तरह किया जाएगा। रणजीत सागर बांध बसोहली (कठुआ) के लिए एक अलग झील विकास प्राधिकरण बना कर पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा।