A
Hindi News जम्मू और कश्मीर बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की छठी लिस्ट, 5 मुस्लिम कैंडिडेट को दिया टिकट

बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की छठी लिस्ट, 5 मुस्लिम कैंडिडेट को दिया टिकट

भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट में कुल 10 उम्मीदवारों का नाम है जिसमें से 5 उम्मीदवार मुसलमान हैं।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA सांकेतिक तस्वीर

भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कुल 10 उम्मीदवारों के नाम हैं जिसमें से 5 उम्मीदवार मुस्लिम हैं। पार्टी ने जो सूची जारी की है उसके मुताबिक, कठुआ विधानसभा सीट से डॉ. भरत भूषण को टिकट दिया है। उधमपुर पूर्व से आर.एस. पठानिया को टिकट मिला है। वहीं, बिश्नाह सीट से राजीव भगत को चुनावी मैदान में उतारा गया है। बाहु विधानसभा से वक्रम रंधावा को पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है। जबकि मढ़ सीट से सुरिंदर भगत को मैदान में उतारा गया है। भाजपा ने इस लिस्ट में 5 मुस्लिम उम्मीदवारों के नामों की भी घोषणा की है। जिसमें करनाह, हंदवाड़ा, सोनावरी, बांदीपोरा और गुरेज विधानसभा सीट से मुस्लिम कैंडिडेट्स को चुनावी मैदान में उतारा गया है। करनाह से पार्टी ने मो. इदरिस करनाही को टिकट दिया है। हंदवाड़ा से गुलाम मोहम्मद मीर चुनावी मैदान में हैं। सोनावारी से पार्टी ने अब्दुल राशिद खान के नाम पर भरोसा जताया है। बांदीपोरा से नसीर अहमद लोन मैदान में हैं तो उधमपुर पूर्व से फकीर मोहम्मद खान को भाजपा ने चुनावी मैदान में उतारा है। 

Image Source : Social Mediaउम्मीदवारों की सूची 

कहां कितनी सीटें

मालूम हो कि जम्मू-कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश है और यहां कुल 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं। इन 90 सीटों में 47 सीटें कश्मीर जबकि 43 सीटें जम्मू में हैं। परिसीमन से पहले साल 2014 के चुनाव में जम्मू-कश्मीर में 87 विधानसभा सीटें हुआ करती थीं। जहां जम्मू में 37 और कश्मीर में 46 सीटें थीं। 4 सीट लद्दाख में हुआ करती थीं। लेकिन केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू में 6 और कश्मीर में 1 सीटें बढ़ी हैं। वहीं, लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है।  

भाजपा ने जारी किया अपना संकल्प पत्र

बता दें कि बीते शुक्रवार को ही भाजपा ने जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर अपना संकल्प पत्र जारी किया है। इस संकल्प पत्र को केंद्रीय गृह मंत्री अमीत शाह ने जारी किया था। इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी के दौरान से ही जम्मू-कश्मीर हमारे देश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। हमारी पार्टी ने जम्मू-कश्मीर को एक साथ जोड़े रखने के लिए बहुत मेहनत की है और आगे भी इसके विकास के लिए मेहनत करती रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि आर्टिकल 370 अब एक इतिहास हो चुका है। ये कभी भी लौटकर वापस नहीं आ सकता। 370 ही वह हथियार था जो यहां के युवाओं के हाथों में पत्थर थमाने के लिए जिम्मदार था।

ये भी पढ़ें:

PM मोदी 14 सितंबर को जाएंगे जम्मू-कश्मीर, विधानसभा चुनाव की मेगा रैलियों को करेंगे संबोधित

जिस सीट से उमर अब्दुल्ला लड़ रहे चुनाव, वहां NC नेता के खिलाफ FIR; भड़काऊ भाषण का आरोप