A
Hindi News जम्मू और कश्मीर Basohli Election Result 2024: इस सीट से भाजपा ने किया विजयी आगाज, दर्शन कुमार ने जीता चुनावी जंग

Basohli Election Result 2024: इस सीट से भाजपा ने किया विजयी आगाज, दर्शन कुमार ने जीता चुनावी जंग

Basohli Assembly Election Result 2024: जम्मू-कश्मीर के बसोहली विधानसभा सीट का रिजल्ट सामने आ गया है। इस सीट पर भाजपा ने अपना कब्जा जमाया है। भाजपा प्रत्याशी दर्शन कुमार यहां से जीते हैं। जिन्हें इस सीट पर 31874 वोट मिले हैं।

बसोहली सीट से भाजपा के दर्शन कुमार जीत गए- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बसोहली सीट से भाजपा के दर्शन कुमार जीत गए

जम्मू-कश्मीर के बसोहली विधानसभा सीट से भाजपा के दर्शन कुमार ने जीत हासिल कर ली है। इसी के साथ जम्मू कश्मीर में भाजपा का खाता भी खुल गया। भाजपा उम्मीदवार दर्शन कुमार को यहां की जनता का आशिर्वाद मिला है। इस सीट पर उन्हें कुल 31874 वोट मिले हैं। उन्होंने कांग्रेस के चौधरी लाल सिंह को 16034 वोटों से हराया है। चौधरी लाल सिंह को इस सीट पर 15840 वोट मिले हैं। तीसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी के पंकज कुमार रहें, जिन्हें केवल 421 वोट मिला। जम्मू-कश्मीर के बसोहली विधानसभा सीट पर एक अक्तूबर को मतदान किया गया था और आज इस विधानसभा क्षेत्र पर भाजपा ने अपना परचम लहराया है।

हिंदू बहुल क्षेत्र है ये विधानसभा सीट 

पिछले दो बार से इस सीट से विधानसभा का चुनाव बीजेपी जीतते आ रही है। इस बार यह देखना है कि इस सीट पर जीत किसकी होती है। हालांकि ये इलाका हिंदू बहुल क्षेत्र है इसलिए यहां बीजेपी के लिए जीत की राह आसान है। इस विधानसभा क्षेत्र में 2011 की जनगणना के अनुसार, कुल जनसंख्या 5433 थी। जहां पुरुषों की संख्या 52.01% और महिलाओं की संख्या 47.99% थी। इस क्षेत्र में हिंदुओं की आबादी 83.01% है, वहीं, मुस्लिम आबादी 16.38% है, जबकि अन्य धर्म के लोगों की संख्या 0.61% है।

चुनावी मैदान में 4 प्रत्याशी

बसोहली विधानसभा सीट में 4 प्रत्याशियों के बीच जोरदार टक्कर है। इस सीट पर कोई निर्दलीय उम्मीदवार नहीं खड़ा है। यहां जम्मू-कश्मीर पिपुल डेमोक्रेटिक पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी हुई है। 

प्रत्याशी नाम पार्टी
दर्शन कुमार भारतीय जनता पार्टी
पंकज कुमार बहुजन समाज पार्टी
चौधरी लाल सिंह कांग्रेस
योगिंदर सिंह जम्मू-कश्मीर पिपुल डेमोक्रेटिक पार्टी

2014 विधानसभा के परिणाम

इस विधानसभा सीट पर साल 2014 के चुनाव में भाजपा से चौधरी लाल सिंह को जीत मिली थी। जिन्हें 29808 वोट मिले थे। यहीं, चौधरी लाल सिंह इस बार का चुनाव कांग्रेस के टिकट पर लड़ रहे हैं। दूसरे नंबर पर इस सीट से जेकेएन के दविंदर सिंह थे। जिन्हें 13,770 वोट हासिल हुए थे। वहीं, कांग्रेस के जगदीश राज सपोलिया 8,809 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे।

2008 विधानसभा के परिणाम

इस सीट पर उससे पहले अगर साल 2008 के परिणामों पर नजर डालें तो उस वक्त भाजपा के प्रत्याशी जगदीश राज सपोलिया को जीत मिली थी। जिन्हें 16,651 वोट हासिल हुए थे। इसके बाद साल 2014 में जगदीश राज सपोलिया ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और वे भाजपा प्रत्याशी चौधरी लाल सिंह से हार गए थे। वहीं, इस सीट पर जेकेएनसी के दविंदर सिंह ने जगदीश राज सपोलिया को कड़ी टक्कर दिया था और उन्हें उस वक्त 13,770 वोट मिले थे। जबकि, कांग्रेस की कांता अंदोत्रा को 13,678 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहीं थी।