A
Hindi News जम्मू और कश्मीर जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस को समर्थन देगी आम आदमी पार्टी, उप राज्यपाल को सौंपी चिट्ठी

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस को समर्थन देगी आम आदमी पार्टी, उप राज्यपाल को सौंपी चिट्ठी

जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में बनने वाली सरकार को आम आदमी पार्टी ने समर्थन देने का फैसला किया है। समर्थन की चिट्ठी उप राज्यपाल को सौंपी है।

अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi Image Source : FILE अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में आम आदमी पार्टी उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में बनने वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार का समर्थन करेगी। इस सबंध में पार्टी ने उपराज्यपाल को समर्थन की चिट्ठी सौंप दी है। वहीं चार निर्दलीय विधायकों ने भी उमर अब्दुल्ला को समर्थन देने का फैसला किया है। निर्दलीय और आम आदमी पार्टी के समर्थन से नेशनल कॉन्फ्रेंस का विधानसभा में आंकड़ा बढ़कर 46 हो गया है।

कांग्रेस के साथ बातचीत जारी

वहीं कांग्रेस अभी तक कांग्रेस ने समर्थन की चिट्ठी नहीं सौंपी है। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि कांग्रेस के साथ बातचीत की जा रही है। उन्हें फैसला करने के लिए एक दिन का वक्त दिया गया है। जैसे ही वे हमें समर्थन पत्र देंगे, मैं सरकार बनाने का दावा पेश करूंगा।

नेशनल कॉन्फ्रेंस सबसे बड़ी पार्टी 

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, पार्टी को 42 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, अपने सहयोगियों-- कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के साथ वह विधानसभा में आसानी से बहुमत से आंकड़े तक पहुंच गई है। कांग्रेस को छह और माकपा को एक सीट मिली है। 

बता दें कि कांग्रेस विधायक दल अपना नेता चुनने के लिए आज श्रीनगर में बैठक करेगा। पार्टी के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर में हाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने छह सीट हासिल की, जबकि उसके गठबंधन सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने 42 सीटों पर जीत दर्ज की।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 29, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (जेकेपीडीपी) ने तीन तथा पीपुल्स कॉन्फ्रेंस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी एवं आम आदमी पार्टी ने एक-एक सीट जीती। निर्दलीय उम्मीदवारों ने सात सीटों पर जीत दर्ज की। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को तीन चरणों में हुए थे। मतों की गिनती आठ अक्टूबर को हुई थी।