A
Hindi News भारत राजनीति दिल्ली: JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार ने लिया बड़ा फैसला, जानें क्या

दिल्ली: JDU राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार ने लिया बड़ा फैसला, जानें क्या

जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज दिल्ली में हुई। यह बैठक कई मायनों में अहम रही। एक तरफ तो पार्टी अपनी सियासी पिच तैयार की तो वहीं नीतीश कुमार ने बड़ा फैसला लिया है। जानिए क्या-

jdu meeting- India TV Hindi जदयू की अहम बैठक

जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज सुबह 11 बजे से दिल्ली के कंस्टीट्यूशनल क्लब में हुई। जेडीयू नेता राजीव रंजन ने बताया कि आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक है और इस बैठक में संगठन और बिहार हित से जुड़े हुए फैसले लिए जाएंगे। राजीव रंजन ने बताया कि हम चाहते हैं कि बिहार में रेलवे लाइन अच्छी हो इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छा हो इसीलिए नीतीश कुमार लंबे वक्त से बिहार को विशेष पैकेज दिए जाने की मांग करते रहे हैं। 

जेडीयू के प्रस्ताव के खास बिंदु

जेडीयू मानती है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा अथवा विशेष पैकेज दिया जाए जिससे बिहार के करोड़ों लोगों के विकास और कल्याण के लिए और ज्यादा मजबूती से काम किया जा सके। जेडीयू समन्वय और सहयोग की राजनीति में विश्वास करती है। भाजपा के साथ यह समन्वय और साझेदारी दो दशकों से है जो एनडीए के रूप में स्वाभाविक गठबंधन का पर्याय बन चुका है।

जेडीयू का विश्वास है कि केंद्र की एनडीए सरकार अपने तीसरे कार्यकाल में महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर और ज्यादा प्रभावशाली कदम उठाएगी। शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि पर्यावरण, समाज कल्याण और सुरक्षा के क्षेत्र में पहले से अधिक सक्रियता और गुणात्मक सुधार की पहल करेगी। 

जेडीयू इस बात से चिंतित है कि अभी हाल में बिहार में जातिगत गणना के बाद विधानमंडल से पारित आरक्षण के नए कानून को उच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया, ऐसे में उच्च न्यायालय के निर्णय के विरुद्ध सर्वोच्च न्यायालय में पुनर्विचार याचिका तैयार करने का निर्णय लिया गया है। जेडीयू भारत सरकार से अनुरोध करती है कि बिहार सरकार के अनुरोध के अनुरूप इस अधिनियम को संविधान के नवी अनुसूची में शामिल करने की कार्रवाई करें। जेडीयू झारखंड में मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगी

नीतीश की अध्यक्षता में हुई बैठक

लोकसभा चुनाव के बाद पहली बाद जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली  बिहार के सीएम नीतीश कुमार इस बैठक की अध्यक्षता की। इसके लिए वह शुक्रवार की दोपहर में ही दिल्ली पहुंच चुके थे।

Latest India News