A
Hindi News भारत राजनीति वायनाड उपचुनाव: प्रियंका गांधी के खिलाफ BJP ने इस महिला नेता को दिया टिकट, अन्य सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित

वायनाड उपचुनाव: प्रियंका गांधी के खिलाफ BJP ने इस महिला नेता को दिया टिकट, अन्य सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित

वायनाड उपचुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। इस सीट पर बीजेपी से नाव्या हरिदास चुनाव लड़ेंगी। बीजेपी ने अन्य सीटों पर भी उम्मीदवारों की घोषणा की है।

Wayanad by election- India TV Hindi Image Source : X/PTI वायनाड से प्रियंका गांधी के खिलाफ बीजेपी से नाव्या हरिदास चुनाव लड़ेंगी

नई दिल्ली: वायनाड उपचुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने इस सीट पर नाव्या हरिदास को उम्मीदवार बनाया है। गौरतलब है कि इस सीट पर कांग्रेस से प्रियंका गांधी चुनावी मैदान में हैं। इसके अलावा बीजेपी ने असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल के विधानसभा उपचुनावों के लिए भी उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने वायनाड से प्रियंका गांधी को प्रत्याशी बनाया है। प्रियंका गांधी को लेकर काफी पहले ही यह घोषणा कर दी गई थी कि राहुल गांधी के बाद वही वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगी। दरअसल राहुल गांधी के वायनाड सीट छोड़ने की वजह से इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं।

दरअसल 2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी वायनाड और अमेठी यानी 2 सीटों से चुनाव लड़े थे और उन्होंने दोनों ही जगह से जीत हासिल की थी। ऐसे में राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ दी थी और अमेठी लोकसभा सीट को अपने पास रखा था।

राहुल के वायनाड सीट छोड़ने के बाद से ये सीट खाली थी। जब चुनाव आयोग ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान किया तो कांग्रेस ने भी देर नहीं की और प्रियंका गांधी का नाम घोषित कर दिया।

नाव्या हरिदास कौन हैं?

प्रियंका गांधी के मुकाबले में बीजेपी की तरफ से टिकट पाने वाली नेता नाव्या हरिदास बीजेपी की तेज तर्रार नेताओं में से एक हैं। वह पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर हैं और उन्होंने 2007 में बीटेक किया था। उनकी सोशल मीडिया प्रोफाइल के मुताबिक, वह कोझिकोड निगम पार्षद हैं और बीजेपी महिला मोर्चा की राज्य महासचिव हैं। 

नाव्या हरिदास को बीजेपा का युवा चेहरा माना जा रहा है, यानी युवाओं के बीच नाव्या और प्रियंका को चुनना एक मुश्किल भरा काम होगा। बीजेपी ने प्रियंका के मुकाबले में एक पॉपुलर युवा नेता को उतारकर चुनावी दांव चल दिया है। अब देखना ये होगा कि युवाओं का झुकाव किस तरफ होगा। 

Latest India News