A
Hindi News भारत राजनीति वायनाड लोकसभा सीट पर चुनाव की तारीख घोषित, जानें कब होगी वोटिंग और क्यों हो रहा है उपचुनाव

वायनाड लोकसभा सीट पर चुनाव की तारीख घोषित, जानें कब होगी वोटिंग और क्यों हो रहा है उपचुनाव

केरल की एकमात्र लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है। ये लोकसभा सीट वायनाड है। वायनाड सीट पिछले कई चुनावों से चर्चा में रही है। बता दें कि वायनाड सीट से राहुल गांधी भी सांसद रह चुके हैं।

राहुल गांधी ने छोड़ दी थी वायनाड सीट।- India TV Hindi Image Source : FILE राहुल गांधी ने छोड़ दी थी वायनाड सीट।

केरल की एकमात्र लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। मंगलवार को चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। बता दें चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। इसके अलावा देश भर के अलग-अलग राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया। जिन दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उसमें से एक लोकसभा सीट वायनाड भी है। केरल की वायनाड सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव होगा। 

क्यों हो रहा उपचुनाव

बता दें कि इस सीट पर 2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी सांसद चुने गए थे। हालांकि राहुल गांधी ने वायनाड के अलावा अमेठी लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ा था। चुनाव के नतीजे सामने आए तो वह दोनों ही सीटों पर चुनाव जीत गए। इसके बाद राहुल गांधी ने अमेठी सीट से ही सांसद रहने का ऐलान किया और उन्होंने वायनाड सीट छोड़ दिया था। राहुल गांधी के वायनाड सीट छोड़ने के बाद से ये सीट खाली थी। हालांकि चुनाव आयोग ने आज वायनाड लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया। कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस इस बार वायनाड सीट से प्रियंका गांधी को चुनाव में उतार सकती है। 

किन सीटों पर होगा उपचुनाव

चुनाव आयोग ने मंगलवार को जिन 48 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव की घोषणा की है, उनमें उत्तर प्रदेश की 9, राजस्थान की 7, पश्चिम बंगाल की 6, असम की 5, बिहार की 4, पंजाब की 4, कर्नाटक की 3, केरल की 2, मध्य प्रदेश की 2, सिक्किम की 2 तथा छत्तीसगढ़, गुजरात, उत्तराखंड और मेघालय की एक-एक सीट शामिल हैं। उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में 13 नवंबर को उपचुनाव होगा। केदारनाथ में 20 नवंबर को मतदान होना है। जिन लोकसभा और विधानसभा सीट के लिये उपचुनाव हो रहे हैं, उनके लिये मतगणना 23 नवंबर को होगी। 

यह भी पढ़ें- 

अयोध्या वाली मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर क्यों नहीं होगा उपचुनाव, क्यों UP की एक सीट ही रह गई बाकी

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान, उपचुनावों की भी घोषणा, जानें पूरा शेड्यूल

 

Latest India News