A
Hindi News भारत राजनीति विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने पर भारत ने ओलंपिक संघ से विरोध जताया, खेल मंत्री ने दी ये जानकारी

विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने पर भारत ने ओलंपिक संघ से विरोध जताया, खेल मंत्री ने दी ये जानकारी

लोकसभा में विनेश फोगाट के मामले पर आज विपक्ष के सांसदों ने जमकर हंगामा किया। विनेश फोगाट ने फ्रीस्टाइल रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन ओवरवेट होने की वजह से फाइनल मैच से डिसक्वालीफाई कर दिया गया

लोकसभा में हंगामा- India TV Hindi Image Source : FILE लोकसभा में हंगामा

नई दिल्ली: पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती के फाइनल मैच से विनेश फोगाट को डिसक्वालीफाई किए जाने के मामले पर खेल मंत्री मनसुख मांडविया संसद में बयान दे रहे हैं। खेल मंत्री ने कहा कि विनेश फोगाट का वजन सुबह 7.10, 7,30 बजे नापा गया। विनेश का वजन 50 किलो से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया। विनेश को विश्व स्तरीय सपोर्ट स्टाफ मिला। उन्हें विदेशी कोच भी दिया गया। विनेश के अयोग्य घोषित होने पर भारत ने ओलंपिक संघ से इसका विरोध जताया है। 

विनेश फोगाट पर सरकार ने 70 लाख 45 हजार खर्च किएः खेल मंत्री

खेल मंत्री ने कहा कि विनेश फोगाट पर सरकार ने 70 लाख 45 हजार भी खर्च किया गया। उन्होंने कहा कि विनेश को ट्रेनिंग के लिए विदेश भी भेजा गया था। भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा को भी जरुरी निर्देश दिए गए हैं।

आज देर रात खेलना था फाइनल मैच

विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन ओवरवेट होने की वजह से उन्हें फाइनल मैच से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। इससे देश के खेल प्रेमियों को गहरा झटका लगा है। पूरे देश को विनेश से गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद थी। विनेश को आज देर रात 12:45 पर अपना फाइनल मैच खेला था लेकिन अब उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। उन्हें सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर विनेश को सात्वना देने की कोशिश की है। उन्होंने लिखा, विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। और मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

उधर, भारतीय ओलंपिक संघ ने भी विनेश से जुड़ी जानकारी शेयर की है। भारतीय ओलंपिक संघ ने  कहा कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है।  रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगी। 

 

 

 

Latest India News