A
Hindi News भारत राजनीति NEET-PG परीक्षा स्थगित होने पर बवाल- महाराष्ट्र के नेता ने धर्मेंद्र प्रधान से मांग लिया इस्तीफा

NEET-PG परीक्षा स्थगित होने पर बवाल- महाराष्ट्र के नेता ने धर्मेंद्र प्रधान से मांग लिया इस्तीफा

शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता आनंद दुबे का कहना है कि धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा देना चाहिए। उन्होंने पूरी व्यवस्था बदलने की भी बात कही।

Dharmendra Pradhan- India TV Hindi Image Source : PTI धर्मेंद्र प्रधान

NEET-PG परीक्षा स्थगित होने के बाद सरकार पर दबाव बढ़ रहा है। शिवसेना (यूबीटी) के प्रवक्ता आनंद दुबे ने शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से इस्तीफा मांगा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे के साथ उन्होंने कहा कि सरकार को पूरी व्यवस्था बदलनी होगी और अक्षम अधिकारियों को हटाना होगा। उन्होंने कहा "रविवार को होने वाली नीट पीजी परीक्षा स्थगित कर दी गई है। केवल एनटीए के अधिकारियों को बदलने से कुछ नहीं होगा। सरकार को पूरी व्यवस्था बदलनी होगी। सबसे पहले धर्मेंद्र प्रधान को तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देना चाहिए और यह जिम्मेदारी किसी नए मंत्री को दी जानी चाहिए। अन्यथा करोड़ों छात्र पीड़ित होंगे। इस समय जो लोग सड़कों पर उतर रहे हैं उनका गुस्सा और बढ़ेगा।" 

दुबे ने कहा "विपक्ष के तौर पर हम आपसे केवल यही मांग कर सकते हैं कि आप तत्काल प्रभाव से नए लोगों को लाएं, सक्षम लोगों को लाएं और जो निष्क्रिय और उदासीन हैं उन्हें उनके पदों से हटा दें।" स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर (नीट पीजी) परीक्षा स्थगित कर दी, जो रविवार को आयोजित होने वाली थी और कहा कि जल्द ही नई तारीख की घोषणा की जाएगी। नीट-पीजी परीक्षाएं 23 जून को आयोजित होने वाली थीं।

शिक्षा मंत्रालय का बयान

मंत्रालय के बयान में कहा गया है, "कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की सत्यनिष्ठा के बारे में आरोपों की हालिया घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल छात्रों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित NEET-PG प्रवेश परीक्षा की प्रक्रियाओं की मजबूती का गहन मूल्यांकन करने का निर्णय लिया है। एहतियाती उपाय के रूप में, 23 जून 2024 को होने वाली NEET-PG प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। इस परीक्षा की नई तारीख जल्द से जल्द अधिसूचित की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय छात्रों को हुई असुविधा के लिए ईमानदारी से खेद व्यक्त करता है। यह निर्णय छात्रों के सर्वोत्तम हित में और परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने के लिए लिया गया है।" 

दो महीने में रिपोर्ट सौंपेगी जांच समिति

NEET-UG परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इसके परिणामस्वरूप देश भर में कई विरोध प्रदर्शन हुए, प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने NTA को भंग करने की मांग की। अभूतपूर्व रूप से 67 उम्मीदवारों ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए, जिससे चिंताएं और बढ़ गईं। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए के कामकाज पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ के राधाकृष्णन की अगुवाई वाली 7 सदस्यीय समिति अगले दो महीनों में मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

Latest India News