A
Hindi News भारत राजनीति चुनाव जीतने के बाद मंगलवार को रायबरेली जाएंगे राहुल गांधी, वायनाड का भी करेंगे दौरा

चुनाव जीतने के बाद मंगलवार को रायबरेली जाएंगे राहुल गांधी, वायनाड का भी करेंगे दौरा

दो सीटों से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राहुल गांधी रायबरेली और वायनाड सीट का दौरा करने वाले हैं। राहुल गांधी रायबरेली अपनी मां सोनिया गांधी और बहन प्रियंका गांधी के साथ जाएंगे।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO-PTI कांग्रेस सांसद राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस बार लोकसभा चुनाव में दो सीटों पर जीत दर्ज की है। पहली सीट केरल की वायनाड और दूसरी उत्तर प्रदेश की रायबरेली है। इन दोनों ही सीटों से चुनाव जीतने के बाद राहुल गांधी पहली बार वायनाड और रायबरेली का दौरा करने वाले हैं। राहुल गांधी मंगलवार (11 जून) को अपनी मां सोनिया गांधी और बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ रायबरेली जाएंगे। चुनाव जीतने के बाद राहुल गांधी का अपने परिवार के साथ रायबरेली का पहला दौरा होने वाला है। ऐसे में बड़ी संख्या में कांग्रेस के कार्यकर्ता रायबेरली में मौजूद रहेंगे। रायबरेली से राहुल गांधी के सांसद चुने जाने से पहले सोनिया गांधी इस सीट से प्रतिनिधित्व करती थीं। 

बुधवार को वायनाड जाएंगे राहुल गांधी

रायबरेली के बाद राहुल गांधी केरल के वायनाड में बुधवार (12 जून) को जाएंगे। राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से 2019 के चुनाव में भी सांसद चुने गए थे। इस बार भी वायनाड की जनता ने कांग्रेस नेता को भारी मतों से जिताया है। ऐसे में ये भी चर्चा तेज हो गई है कि वायनाड और रायबरेली में से राहुल गांधी कौन सी सीट अपने पास रखेंगे?

दो में से एक सीट राहुल को होगी छोड़नी

कानून और संविधान के प्रावधानों के अनुसार, राहुल गांधी को हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में जीती गई दो सीटों में से एक से इस्तीफा देना होगा. पूर्व लोकसभा महासचिव और संविधान विशेषज्ञ पीडीटी अचारी ने बताया कि दो सीटों से जीतने वाले किसी भी उम्मीदवार को चुनाव परिणाम के 14 दिनों के अंदर एक सीट छोड़नी होती है। 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने किया बेहतर प्रदर्शन

बता दें कि नई लोकसभा में कांग्रेस के सांसदों की संख्या 99 है। ऐसे में एक सीट छोड़ने के बाद रायबरेली या वायनाड सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा। 2014 के के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। 2019 के चुनाव में कांग्रेस को 52 सीटें मिली थीं। वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस सिर्फ 44 सीटों पर ही सिमट गई थी।

Latest India News