A
Hindi News भारत राजनीति लोकसभा स्पीकर को बधाई देते हुए छलका विपक्ष का दर्द, राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने कही ये बात

लोकसभा स्पीकर को बधाई देते हुए छलका विपक्ष का दर्द, राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने कही ये बात

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को सदन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष ओम बिरला को बधाई दी और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह विपक्ष को बोलने का मौका देकर संविधान रक्षा का अपना दायित्व निभाएंगे। बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

राहुल गांधी और अखिलेश यादव स्पीकर को बधाई देते हुए- India TV Hindi Image Source : ANI AND PTI राहुल गांधी और अखिलेश यादव स्पीकर को बधाई देते हुए

नई दिल्लीः ओम बिरला लोकसभा के स्पीकर चुने गए हैं। इस दौरान विपक्षी नेताओं ने ओम बिरला को बधाई दी। विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं आपको दूसरी बार चुने जाने के लिए बधाई देना चाहता हूं। मैं आपको पूरे विपक्ष और इंडिया गठबंधन की तरफ से बधाई देना चाहता हूं। यह सदन भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज़ के अंतिम निर्णायक हैं। सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और इस बार विपक्ष ने पिछली बार की तुलना में भारतीय लोगों की आवाज़ का अधिक प्रतिनिधित्व किया है। 

राहुल गांधी ने दिया सदन चलाने का भरोसा

राहुल ने कहा कि विपक्ष आपके काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा। हम चाहते हैं कि सदन अच्छी तरह से चले। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विश्वास के आधार पर सहयोग हो। विपक्ष की आवाज़ को इस सदन में प्रतिनिधित्व दिया जाए। कांग्रेस नेता ने कहा कि आशा है कि आप हमें अपनी आवाज उठाने, भारत के लोगों की आवाज उठाने का मौका मिलेगा।

ओम बिरला को लेकर कही ये बात

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘इस चुनाव ने दिखाया है कि लोग उम्मीद करते हैं कि विपक्ष संविधान की रक्षा करेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि बिरला विपक्ष को आवाज उठाने का मौका देकर संविधान रक्षा का अपना दायित्व निभाएंगे। मैं एक बार फिर आपको और सदन के सभी सदस्यों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने चुनाव जीता है। 

अखिलेश यादव ने कहा उम्मीद है सबको मौका मिलेगा

 वहीं, समाजवादी पार्टी के सांसद और पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि मैं लोकसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष को बहुत बधाई देता हूं। जिस पद पर आप बैठे हैं इससे बहुत गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हुई हैं। लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में आप हर सासंद और हर दल को बराबरी का मौका और सम्मान देंगे। निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है। हम सबकी अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिधि की आवाज ना दबाई जाए।

सांसदों के निष्कासन जैसी कार्रवाई दोबारा न हो

 सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि यह बिना किसी भेदभाव के जारी रहेगा और आप हर सदस्य और दल को समान अवसर और सम्मान देंगे। निष्पक्षता इस महान पद की बड़ी जिम्मेदारी है। हम उम्मीद करते हैं कि किसी भी जन प्रतिनिधि की आवाज को दबाया नहीं जाएगा और न ही निष्कासन जैसी कार्रवाई दोबारा होगी। सदन को आपके इशारों पर चलना चाहिए, न कि इसके विपरीत सत्तारूढ़ व्यवस्था के अनुसार चलना चाहिए।

वहीं, तृणमूल कांग्रेस नेता सुदीप बंद्योपाध्याय ने नवनिर्वाचित लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को बधाई देते हुए कहा कि पिछली लोकसभा में सदस्यों का निलंबन अवांछनीय था।

 

Latest India News