A
Hindi News भारत राजनीति 'किसानों को आंसू छिपाने पड़ते हैं', RSS-अडाणी-अंबानी का नाम लेकर बीजेपी पर बरसे राहुल गांधी, रैली की 10 बड़ी बातें

'किसानों को आंसू छिपाने पड़ते हैं', RSS-अडाणी-अंबानी का नाम लेकर बीजेपी पर बरसे राहुल गांधी, रैली की 10 बड़ी बातें

राहुल गांधी ने गुरुवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए असंध में और बरवाला में प्रचार किया। केंद्र और राज्य सरकारों पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने दावा किया कि हरियाणा सरकार ने राज्य में रोजगार प्रणाली को नष्ट कर दिया है।

हरियाणा में रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हरियाणा में रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी

चंडीगढ़ः कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को हरियाणा के असंध और बरवाला में पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में रैली की। इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने दावा किया कि हरियाणा के चुनाव में कांग्रेस एकतरफा बड़ी जीत दर्ज करने जा रही है। असंध और बरवाला में उन्होंने क्या-क्या कहा आइए जानते हैं उसकी दस बड़ी बातें।

राहुल गांधी की 10 बड़ी बातें

  1.  हरियाणा में किसानों से उनका हक छीना जाता है। किसान मेहनत करते हैं, देश को भोजन देते हैं, लेकिन आपको फसलों का सही दाम नहीं मिलता। स्टोरेज टर्मिनल से लेकर कोल्ड चेन तक सब अडानी-अंबानी के हैं। ऐसे में या तो पैसा आपकी जेब में जाएगा, या अडानी-अंबानी की जेब में।  इसलिए हमने फैसला किया है कि सरकार आने के बाद आपको MSP दी जाएगी।
  2. नरेंद्र मोदी खुद को नॉन बायोलॉजिकल कहते हैं और अपना कनेक्शन सीधा भगवान से बताते हैं। लेकिन भगवान ने उनको सबक सिखा दिया। इंडिया गठबंधन के नेता अवधेश प्रसाद ने अयोध्या में बीजेपी को चुनाव में हरा दिया। 
  3. बीजेपी सरकार ने हरियाणा के हर वर्ग को तबाह कर दिया है। युवाओं, किसानों, व्यापारियों से उनकी खुशहाली छीन ली है। हमारा वादा है- हम हरियाणा में खुशहाली वापस लाएंगे, हरियाणा को फिर से समृद्ध बनाएंगे।
  4.  अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में अडानी-अंबानी और बॉलीवुड के सितारे दिखे, लेकिन कोई गरीब नहीं दिखा। जब किसान से उसका धन छीना जाता है, तो उसके आंसू नहीं दिखते। किसान रो नहीं सकते, उन्हें अपने आंसू छिपाने पड़ते हैं, क्योंकि उन्हें रोता देखकर बच्चे भी रोने लगेंगे। आज जहां देखो सिर्फ अडानी-अंबानी को फायदा पहुंचाया जा रहा है। सच्चाई यही है- काले कृषि कानून से लेकर GST, नोटबंदी तक इन्हीं लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए लाए गए थे। 
  5. मैंने अमेरिका में युवाओं से पूछा कि क्या आप अपने परिवार से मिलते हैं? उन्होंने कहा- राहुल जी हम 10 साल के लिए अपने माता-पिता, बच्चों और परिवार से नहीं मिल पाएंगे। मुझे कहा गया कि जब मैं हिंदुस्तान लौटूं तो 5 मिनट के लिए उनके परिवारों से मिलकर ये बताऊं कि वे ठीक हैं। क्योंकि फोन पर परिवार के लोग उनके सही-सलामत होने की बात पर यकीन नहीं करते। 

  6. राहुल गांधी ने लोगों से यह भी वादा किया कि अगर कांग्रेस राज्य में सत्ता में आती है, तो वे 500 रुपये में गैस उपलब्ध कराएंगे, लोगों को 2 लाख नौकरियां प्रदान करेंगे और किसानों को एमएसपी की गारंटी देंगे। "महिला शक्ति (महिला सशक्तिकरण) के लिए, हम हर महीने 500 रुपये की गैस देंगे, हम युवाओं को दो लाख नौकरियां देंगे। किसान को एमएसपी की गारंटी और फसल नष्ट होने पर बीमा राशि और गरीबों के लिए घर। 

  7. राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा के लोगों ने भारत के कमजोर वर्गों को अधिकार देने वाले संविधान को बर्बाद कर दिया है। उन्होंने आगे कहा कि देश भर में जाति जनगणना कराना महत्वपूर्ण है, उन्होंने दावा किया कि अधिकांश संस्थान आरएसएस कैडरों को दिए गए हैं, और जहां भी आरएसएस मौजूद है, वहां कोई भी हाशिए पर मौजूद वर्ग मौजूद नहीं है। सारी संस्थाएं आरएसएस के लोगों को सौंप दी गई हैं। जिस भी संस्था में आरएसएस के लोग मौजूद हैं वहां आपको कोई दलित, पिछड़ा या आदिवासी नहीं मिलेगा। चुनाव आयोग ने नौकरशाही को अपने लोगों से भर दिया है। 

  8. नरेंद्र मोदी ने जितना पैसा अडानी-अंबानी को दिया है। उतना पैसा हम देश के किसानों, गरीबों, बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को देंगे। ये काम आज नहीं तो कल होगा। मीडिया को जो बोलना है बोले- मुझे फर्क नहीं पड़ता।

  9. नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के युवाओं के रास्ते बंद कर दिए। पब्लिक सेक्टर का निजीकरण कर दिया। लाखों सरकारी पद खाली थे, लेकिन वो भरे नहीं। नोटबंदी और गलत GST लगाकर MSMEs तबाह की। सेना में अग्निवीर लागू किया और युवा सपनों को तोड़ दिया।

  10. जब किसान से उसका धन छीना जाता है, तो उसके आंसू नहीं दिखते। किसान रो नहीं सकते, उन्हें अपने आंसू छिपाने पड़ते हैं, क्योंकि उन्हें रोता देखर बच्चे भी रोने लगेंगे। आज जहां देखो सिर्फ अडानी-अंबानी को फायदा पहुंचाया जा रहा है। सच्चाई यही है- काले कृषि कानून से लेकर GST, नोटबंदी तक इन्हीं लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए लाए गए थे। 

Latest India News